पेण्ड्रा-मरवाही

जिले में 612 स्कूलों के 38611 विद्यार्थियों ने कराया ऑनलाइन पोर्टल में पढ़ाई तुंहर दुवार योजना के तहत पंजीयन

पेंड्रा (अमित रजक)। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिये लॉकडाउन के दौरान घर बैठे ही बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिये शासन द्वारा वेबसाईट तैयार गया है। कलेक्टर के मार्गदर्शन में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित पढ़ई तुंहर दुआर ऑनलाइन कक्षाओं का क्रियान्वयन जिले के 545 प्राथमिक शाला एवं 34 हाईस्कूल, 33 हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्राथमिकता से किया जा रहा है। अब तक जिले के 2588 शिक्षकों और 38611 विद्यार्थियों को ऑनलाइन पोर्टल से पंजीयन करने का कार्य पूर्ण हो चुका है।

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कक्षा पहली से 12वीं तक वर्चुअल क्लास रूम बनाने का कार्य किया जा रहा है। इसके माध्यम से कक्षावार एवं विषयवार शिक्षकों का समूह बनाकर घर बैठे नियमित रूप से कक्षाएं संचालित हो रही हैं। साथ ही बच्चों को पोर्टल के माध्यम से गृह कार्य देने के साथ-साथ बच्चों द्वारा किये गये कार्य का मूल्यांकन भी ऑनलाइन किया जा रहा है।

इस संबंध में जिला एडमिन के द्वारा सभी संकुल समन्वयकों को निर्देषित किया गया है कि वर्चुअल क्लास का नियमित संचालन कराया जाए। पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम का लाभ बच्चों को दिलाने के लिये राज्य कार्यालय के निर्देशानुसार 3 विकासखंड स्तरीय नोडल अधिकारी तथा संकुल स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त किया जा चुका है।

जिला गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही के जिला नोडल अधिकारी एस.एन.साहू ने बताया कि पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम अंतर्गत जिले में प्राथमिक से हायर सेकेण्डरी स्तर पर व्हाट्सअप ग्रुप बनाया गया है। जिसमें शिक्षक तथा विद्यार्थियों को जोड़ा गया है। 545 प्राथमिक शालाएं, 234 माध्यमिक शालाएं तथा 34 हाईस्कूल, 33 हायर सेकेण्डरी स्कूल इस प्रकार कुल 846 वर्चुअल स्कूल का गठन किया गया, जिसमें 38611 विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं। विद्यार्थियों का समूह बनाने की प्रक्रिया प्रगति पर है। जिले में ऑनलाइन पोर्टल एवं व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से शिक्षक एवं बच्चे आपस में जुड़ रहे हैं।

बच्चे स्मार्ट फोन के जरिए अपने शिक्षकों से जुड़े हुए हैं और अपनी शैक्षणिक समस्याओं का समाधान प्राप्त कर रहे हैं। शिक्षक बच्चों से लर्निंग ऑडियो-वीडियो, फोटो, कोर्स मटेरियल, ऑनलाइन कक्षाएं, ज्ञान-विज्ञान की पीडीएफ फाईल एवं होमवर्क, प्रश्रों के उत्तर आदि आपस में साझा कर रहे हैं।जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के बच्चे ऑनलाइन पढाई में रुचि ले रहे हैं।

Back to top button