मध्य प्रदेश

डॉग स्क्वाड ने चंद मिनटों में ढूंढ निकाले मादक पदार्थ और विस्फोटक

66वीं ऑल इंडिया पुलिस ड्यूटी मीट में सेंट आइडेंटिफिकेशन और लगेज सर्च में दिखाई दक्षता

भोपाल. 66वीं ऑल इंडिया पुलिस ड्यूटी मीट के तीसरे दिन 15 फरवरी, बुधवार को एक बार फिर डॉग स्क्वाड की टीम ने अपनी योग्यता को साबित किया। देश के 19 राज्यों और 5 सुरक्षा बलों की डॉग स्क्वाड टीम ने ट्रैकर डॉग इवेंट, एक्सप्लोजिव डॉग इवेंट और नार्कोटिक्स डॉग इवेंट में हिस्सा लिया।

कसौटियों पर खरे उतरे डॉग स्क्वाड

भदभदा स्थित 25वीं बटालियन की फायरिंग रेंज में हुए डॉग ट्रैकर, सेंट आइडेंटिफिकेशन, लगेज सर्च (नारकोटिक्स और विस्फोटक) इवेंट हुए। बुधवार सुबह डॉग ट्रैकर इवेंट में इन श्वानों में कड़ा मुकाबला हुआ। सभी श्वानों ने सेंट आइडेंटिफिकेशन में अपने प्रतिद्वंदी को हराने के लिए हैंडलर के निर्देश मिलते ही अपनी दक्षता का परिचय दिया। गौरतलब है कि इस प्रतियोगिता में देशभर के 100 श्वान हिस्सा ले रहे हैं।

बैग में से ढूंढा एक्सप्लाेसिव और नार्कोटिक्स

लगेज सर्च इवेंट के तहत कई बैगों को एक जगह जमाया गया। इसमें से एक बैग में विस्फोटक और नार्कोटिक्स को छिपा कर रखा गया। इन्हें ढूंढने का टास्क डॉग स्क्वाड को दिया। इसके बाद एक-एक कर सीरियल नंबर के हिसाब से टीम को बुलाया गया। डॉग स्क्वाड को निर्धारित समय के अंदर ही विस्फोटक और नार्कोटिक्स को ढूंढ निकालना था। अपने हैंडलर के निर्देश पर श्वानों ने एक-एक कर लगेज को सूंघना शुरू किया।

गंध से इंसानों की पहचान की

ह्यूमन बॉडी सर्च इवेंट के तहत डॉग स्क्वाड को किसी एक इंसान के रूमाल की गंध से उस इंसान को पहचानने का टास्क दिया गया। फायरिंग रेंज में हुए इस इवेंट में अलग-अलग श्वानों को अलग-अलग इंसानों को पहचानने में ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ा। चंद ही सेकंड में श्वानों ने रूमाल की गंध लेकर भीड़ में से उस इंसान को पहचान लिया।

आज हुईं ये प्रतियोगिताएं

साइंटिफिक ऐड्स टू इंवेस्टीगेशन : भदभदा रोड स्थित डायल 100 भवन में 15 फरवरी को साइंटिफिक ऐड्स टू इन्वेस्टिगेशन इवेंट के अंतर्गत 3 प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इसके अंतर्गत क्राइम लॉ, क्राइम इन्वेस्टिगेशन रूल्स एंड प्रोसिजर्स प्रतिस्पर्धा के अंतर्गत 86 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें कानून, विभिन्न धाराओं की जानकारी आदि से संबंधित परीक्षा आयोजित की गई। क्राइम सीन फोटोग्राफी प्रतिस्पर्धा के अंतर्गत 67 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस प्रतिस्पर्धा के अंतर्गत एक क्राइम सीन क्रिएट किया गया और प्रतिभागियों को ग्लव्स, शू, कैप आदि हाईजीनिक साधनों के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर तस्वीरें निकालने के लिए कहा गया। जिस प्रतिभागी की तस्वीरें प्रकरण काे सुलझाने में सबसे अधिक सहायक हुई, उसे विजेता घोषित किया गया। इसी प्रकार ऑब्जर्वेशन टेस्ट प्रतिस्पर्धा में 57 प्रतिस्पर्धियों ने प्रतिभाग किया। इस स्पर्धा के अंतर्गत प्रतिभागियों का ऑब्जर्वेशन पॉवर टेस्ट करने के लिए पहले उन्हें पॉवर पॉइंट प्रजेंटेशन से संबंधी वीडियो दिखाया गया। इसके पश्चात इस वीडियो के आधार पर उनकी लिखित परीक्षा ली गई।

कम्प्यूटर अवेयरनेस: भौरी स्थित पुलिस अकादमी में 15 फरवरी को कम्प्यूटर अवेयरनेस इंवेट के अंतर्गत ऑफिस ऑटोमेशन प्रतिस्पर्धा में 22 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस प्रतिस्पर्धा में प्रतिभागियों ने अपनी कार्यालयीन दक्षता साबित की। इस प्रतिस्पर्धा में प्रतिभागियों को एक शीट दी गई। प्रतिभागियों ने वर्ड और एक्सेल शीट में विभिन्न फॉर्मूले लगाकर और अन्य तरीकों का उपयोग कर उस शीट को शीघ्रा अतिशीघ्र भरकर दी।

एंटी सबोटेज चेक : लाल परेड ग्राउंड के कबड्‌डी परिसर में 15 फरवरी को आयोजित एंटी सबोटेज चेक इवेंट की व्हीकल सर्च प्रतिस्पर्धा में 22 टीमों के 44 प्रतिस्पर्धियों ने प्रतिभाग किया। इस प्रतिस्पर्धा के अंतर्गत प्रतिभागियों ने कार में छिपे विस्फोटक पदार्थ (आईडी) को शीघ्रातिशीघ्र खोजने में अपनी दक्षता साबित की।

Back to top button