पेण्ड्रा-मरवाही

जैविक खाद को प्रोत्साहित करे सरकार – बृजलाल राठौर

गौ-ग्राम स्वालंबन अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम

पेंड्रारोड। आज का युवा जो गांव छोड़कर शहर की तरफ भाग रहा है। गांव की आधारभूत ढांचा ही अब खत्म होने की कगार में है। खेती में जहां फसल क्रांति के बाद रासायनिक खादों व कीटनाशकों का प्रयोग प्रचुर मात्रा में हो रहा है। जैविक खाद व गोबर खाद कृषि से गायब हो रहे हैं। गाय पालन में किसानों की रुचि न हो। ऐसी स्थिति में गौ ग्राम स्वालम्बन अभियान की आवश्यक्ता अनिवार्य रूप से होनी ही चाहिये। ऐसे ही परिस्थिति से निपटने के लिए आज गौरेला में एसडीएम कार्यालय के सामने गौ ग्राम स्वालम्बन अभियान के जिला संयोजक बृजलाल राठौर के अगुवाई में विशाल किसान सभा रखा गया। जिसमे प्रदेश भर के सभी किसान नेताओं, गौ-सेवकों ने भारी भीड़ के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

ज्ञात हो कि यह विशाल सभा के लिए व्यपक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया गया था। खास बात यह रही कि इसमें सभी पार्टियों के किसान नेता सम्मलित रहे। यह सभा किसी सरकार का विरोध करने के लिये नहीं अपितु गौ व ग्राम की जायज मांगों को सरकार तक पहुंचाने के लिए था। जिसमें मुख्य रूप से ग्राम सुधार व जहरीले होते मिट्टी, अनाज व कृषि उपजों तथा लावारिस पशुधन आदि समस्यों को लेकर प्रदेश भर से आए किसान नेताओं ने अपनी-अपनी बातें रखी।

किसान नेताओं ने सरकार से मांग की सरकार को जैविक खेती को बढ़ावा देनी चाहिए। गाय के गोबर-मूत्र को सरकार को पशु पालकों व किसानों से उचित दर पर खरीदना चाहिये ताकि पशु पालन लाभ का व्यसाय बन सके। केवल गौठान बनाने भर से पशु संरक्षित नहीं होंगे।

आज के कार्यक्रम में प्रांतीय संरक्षक बिसराराम यादव, प्रांतीय संयोजक भुनेस्वर शाहू, जिला संयोजक बृजलाल राठौर, भाजपा नेत्री समीरा पैकरा, गौरेला जनपद अध्यक्ष पवन पैकरा, उपाध्यक्ष विजय राठौर, जोगी कांग्रेस के ज्ञानेंद्र उपाध्याय, पंकज तिवारी, गौरेला ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अमोल पाठक, पूरन छाबरिया, बिहन लाल राय, विजय बघेल, मरवाही युवा मोर्चा मण्डल के अध्यक्ष आयुष मिश्रा, मोहन लाल साय, संतोष तिवारी, कुंवर सिंह, राजकुमार रजक, कुबेर सिंह सरराठी, नेम सिंह, जोहन सिंह सहित सैकड़ों कृषक उपस्थित रहे।

उपस्थित सभी किसान नेताओं ने एसडीएम पेंड्रा रोड को ज्ञापन देते हुए केंद्र व राज्य सरकार से मांग की कि गाय का गोबर व मूत्र क्रमशः 5 रुपए व 10 रुपए की दर से किसानों से खरीदना चाहिये। सरकार को चाहिए कि जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए गोबर खाद खरीदने में सब्सिडी दे। सरकार को चाहिए कि समिति के माध्यम से गोबर खाद खरीदकर उसे जैविक खाद बनाने के लिए कुटीर उद्योगों की स्थापना करें। तब जाकर निश्चित रूप से गौ-ग्राम स्वालम्बन योजना का उद्देश्य सफल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button