मध्य प्रदेश

एमपी के मुरैना में एक ही परिवार के 6 लोगों की गोली मारकर हत्या से सनसनी

जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच 10 साल से चल रही थी रंजिश, वर्ष 2014 में हुई थी 3 लोगों की हत्या

भोपाल/मुरैना। मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के लेपा भिसोड़ा गांव में आज सुबह गांव के ही कुछ लोग लाठियां और बंदूक लेकर पहुंचे और एक ही परिवार के 6 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मृतकों में 3 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल हैं। हमले में 3 लोग घायल भी बताए गए हैं। घटना के बाद से गांव में दहशत फैल गई। वहीं, पीड़ित परिवार में मातम पसर गया। हत्या की वजह गांव के ही 2 परिवारों के बीच पिछले 10 साल से जमीन विवाद को लेकर चली आ रही रंजिश बताया जा रहा है। घटना के बाद गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है और पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है।
सूचना मिलने पर भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा। पुलिस ने घायलों को अस्पताल भेजा और आरोपियों की तलाश में जुट गई है। इस सामूहिक हत्याकांड ने पुलिस और प्रशासन में भी हड़कंप मचा हुआ है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं। पुलिस की अलग-अलग टीमों को आरोपियों की तलाश में लगाया गया है। पुलिस के अनुसार सिहोनिया थाना इलाके के लेपा गांव के रंजीत तोमर और राधे तोमर के बीच जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। 2014 में रंजीत तोमर के पक्ष ने राधे तोमर के परिवार के तीन लोगों की हत्या कर दी थी। इसके बाद रंजीत का परिवार गांव छोड़कर चला गया था। कुछ दिन पहले ही वह गांव में लौटा और बदला लेने की नीयत से अपने साथियों के साथ इस वारदात को अंजाम दिया। पुलिस के मुताबिक शुक्रवार सुबह दोनों परिवारों के बीच कुछ कहासुनी हुई। इस कहासुनी के दौरान विवाद इतना बढ़ गया कि दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर लाठी से हमला कर दिया।

परिवार के मुताबिक 8 की संख्या में थे हमलावर

मृतकों के परिजनों के मुताबिक विवाद के बीच लगभग 8 लोग गाड़ी से उतरे और बिना कुछ देखे फायरिंग शुरू कर दी उन्होंने आरोप लगाए कि छोटू, सोनू पुत्र वीरभान, बलराम, श्यामू, भूरे पुत्र सोभराज और रामू, मोनू पुत्र धीर सिंह ने अंधाधुंध फायरिंग करते हुए 6 लोगों को जान से मार दिया। मरने वालों में संजू सिंह, संजू के पिता और सत्य प्रकाश के साथ इसी परिवार की 3 महिलाएं शामिल हैं, गोलीबारी में नीरज सिंह, विनोद और वीरेंद्र घायल हैं जिनका इलाज जारी है, उधर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है, हालात से जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा दिया है।

घटना का वीडियो भी आया सामने

लेपा गांव के इस सामूहिक हत्याकांड का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें कुछ लोग एक-दूसरे को लाठियों से पीट रहे हैं। साथ ही कुछ लोग बंदूक और लाठियां लेकर सड़क पर खड़े हैं। इस विवाद में महिलाएं भी नजर आ रही हैं। लाठियों से लड़ाई चल ही रही होती है कि एक युवक बंदूक लेकर आता है और एक के बाद एक फायर कर देता है। गोली लगने से तीन पुरुष और तीन महिलाएं जमीन पर ढेर हो गए। घटनास्थल पर बच्चे भी थे, जिन्हें एक महिला ने आवाज लगाकर घरों के अंदर बुला लिया। इस महिला की आवाज भी वीडियो में आ रही है। वारदात के बाद आरोपी मौके से भाग गए।

पास ही है डकैत पान सिंह तोमर का गांव

ज्ञात हो कि लेपा गांव के पास ही भिड़ोसा गांव है। डकैत पान सिंह तोमर भिड़ोसा गांव का ही था, जिनके ऊपर फिल्म भी बन चुकी है। पान सिंह तोमर का भी जमीन को लेकर ही गांव के लोगों के साथ विवाद हुआ था और वह डकैत बन गया था। खास बात यह है कि इन दोनों ही गांवों को जोड़कर यानी लेपा-भिड़ोसा के नाम से जाना जाता है।

इस तरह बिछी पड़ी थी एक के बाद एक छह लाशें

Back to top button