पेण्ड्रा-मरवाही

मरवाही में शिक्षकों ने प्रशिक्षण से जाना नवाचार का लाभ

मरवाही। स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ के सहयोग से अरविन्दो सोसाइटी के  द्वारा विकाश खण्ड मरवाही में “शून्य निवेश में नवाचार” विषय मे शिक्षकों को दिए जाने वाले दो दिवशीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन बेलझिरिया संकुल में किया गया, जिसमें अरविन्दो सोसाइटी के मास्टर ट्रेनर राजेश शाहू के द्वारा संकुल के समस्त  शिक्षकों को शून्य निवेश में नवाचार का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में बेलझिरिया संकुल के माध्यमिक व प्राथमिक शाला के समस्त शिक्षक क्रमानुसार उपस्थित रहे। इस प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर द्वारा बताता गया कि किस प्रकार शिक्षक अपने स्कुलो व कक्षाओं में नये नये प्रयोग करके बच्चो को उनकी रुचि के अनुसार शिक्षा देकर एक आदर्श शैक्षिक वातारण तैयार कर सकता है। प्रशिक्षण में बताया गया कि शून्य निवेश में नये नये नवाचारों के माध्यम से किस प्रकार बच्चों के पढ़ाई को रुचिकर , बच्चों के उपस्थित दर को बढ़ाने के साथ साथ बच्चो में पठन , लेखन व वाच्य शैली का विकास किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य नवाचार के माध्यम से स्कुलो के शैक्षिक वतावरण को विद्यार्थियों के अनुकूल बनाने के साथ ही साथ सामुदायिक सहभागिता को भी बढ़ावा देना है। प्रायः यह देखा गया है कि दूर दराज के गांवों के विद्यालयों में बच्चों की उपस्थित दर व पाठ्य कौशल अपेक्षाकृत कमजोर रहता है ऐसे स्थिति में शिक्षक शून्य निवेश में नवाचार करके उन विधालयो में शिक्षा बिभाग के आशानरूप आवश्यक परिवर्तन ला सकते हैं।

प्रशिक्षण में संकुल शैक्षिक समन्वयक दिलीप राय, शिक्षक कमाल खान, आशीष शुक्ला, सुकृत कुर्रे, दीपेश प्रजापति, स्माइल खान, जितेंद्र राय, हरनारायण शाहू,आई पी चंद्रा,शुसील राय, ऑलिव फ्रांसिस,ममता गुप्ता सहित संकुल के समस्त शिक्षक गण उपस्थित रहे।  इस प्रशिक्षण की खास बात यह रही कि इसमें प्रशिक्षण के साथ साथ प्रशिक्षित  शिक्षकों को तत्तकाल शुन्य निवेश में नवाचार का ऑनलाइन प्रमाण पत्र भी दिया गया। विकास खण्ड मरवाही में प्रशिक्षण को सफल बनाने के लिये विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी आर एस परस्ते व अतिरिक्त विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी दिलीप कुमार पटेल  द्वारा सघन मॉनिटरिंग की जा रही है व इस सबन्ध में सभी संकुलों में आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button