मध्य प्रदेश

महाराष्ट्र के उद्योगपतियों को शिवराज का न्यौता: बोले- मध्यप्रदेश में उद्योग लगाएं, हर सहूलियत देंगे, पीथमपुर में ई-व्हीकल पार्क खोल रहे …

भोपाल। पुणे में शुक्रवार को हुए ‘इंटरेक्टिव सेशन ऑन इन्वेस्टमेंट अपॉच्युर्निटी इन मध्यप्रदेश’ कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे सीएम चौहान ने महाराष्ट्र के उद्योगपतियों को मध्यप्रदेश में इन्वेस्ट करने के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल और आईटी सेक्टर पीथमपुर में ई-व्हीकल पार्क खोला जा रहा है। मध्यप्रदेश में उद्योग लगाइए, सब सहूलियतें देंगे। उद्योगपति आएं और इन्वेस्ट करें।

इस अवसर पर सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश इन्वेस्ट के लिए बेहतर है। पीथमपुर में पहली इंडस्ट्री को 50 एकड़ जमीन आवंटित भी कर दी गई है। इंदौर-भोपाल के बीच एक ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की स्थापना भी की जा रही है, जो देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा। एक स्टेट से दूसरे स्टेट को बेहतर तरीके से कनेक्ट करने के लिए अटल और नर्मदा एक्सप्रेस वे भी बनाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश में इंडस्ट्री इन्वेस्टमेंट को लेकर उद्योगपतियों से वन टू वन मुलाकात भी की। सीएम ने सभी उद्योगपतियों को अगले साल 11 और 12 जनवरी को इंदौर में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए आमंत्रित किया। सीएम के साथ मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव भी थे। इस  कार्यक्रम में महाराष्ट्र के कई इन्वेस्टर्स मौजूद थे।

सीएम चौहान ने कहा कि अगले साल 11 और 12 जनवरी को हम इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट भी कर रहे हैं, लेकिन इससे पहले मैं आपके बीच में आया हूं। एक साथ बैठकर वन-टू-वन चर्चा करेंगे। आपको मैं आमंत्रित कर रहा हूं। उद्योग लगाएं और महाकाल लोक में भी घूमने-दर्शन करने आ जाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वाइल्ड लाइफ देखिए। मप्र टाइगर, लेपर्ड, पेंथर और अब चीता स्टेट भी बन गया है। राजधानी में भी टाइगर दहाड़ते हैं। कई बार हैंड शेक करने का मौका आ जाता है।

सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश में टेक्सटाइल क्षेत्र में सबसे अधिक 3,513 करोड़ रु. का निवेश किया जा रहा है। चंदेरी सिल्क जैसे पारंपरिक वस्त्रों का गृह राज्य मप्र है। जिसे मिलान फैशन वीक और पेरिस हॉट कुटूर-2021 में व्यापक रूप से प्रदर्शित किया गया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में अब दो हाईवे अटल और नर्मदा एक्सप्रेस-वे बनाए जा रहे हैं। ये हाईवे नहीं होंगे, बल्कि दोनों ओर उद्योग के कलस्टर और टाउनशिप डेवलप करेंगे। प्रदेश में फार्मास्युटिकल सेक्टर के लिए सकारात्मक एवं कंड्यूसिव इकोसिस्टम उपलब्ध है। वहीं, प्रदेश में 50 से अधिक ओईएम और 200 से अधिक ऑटो कंपोनेंट निर्माताओं की उपस्थिति है। ऑटो शो आयोजित करने वाला देश का एकमात्र राज्य है। उज्जैन में मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना के लिए भारत सरकार ने मंजूरी दी है। विश्व की कई बड़ी कंपनियों की इकाइयां प्रदेश में पहले से ही संचालित हैं।

कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने बताया कि हमारे पास लैंडबैंक तैयार है। 1 लाख 22 हजार एकड़ जमीन अलग-अलग हिस्सों में चिन्हित है। अगर जमीन चाहिए तो आपको 1 महीने के अंदर हम दे सकते हैं। इसे क्लिक करके आप देख सकते हैं कि कहां-कहां हमारे पास जमीन उपलब्ध है। आप मध्यप्रदेश आकर घूमें, पसंद आए तो बाद में देख लें। अगर तुलनात्मक रूप से देखें तो मप्र में मुंबई-पुणे के मुकाबले जमीन काफी सस्ती दर पर उपलब्ध है।

Back to top button