बिलासपुर

11 मई को बिलासपुर पहुंचेंगे 12 सौ प्रवासी मजदूर, अधिकारियों ने किया रेलवे स्टेशन में रिहर्सल

बिलासपुर। देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूरों को वापस लाने का काम शुरू हो गया है। आज 10 मई को विशेष ट्रेन गुजरात से रवाना हो रही है जो कल सुबह बिलासपुर पहुंचेगी। ट्रेन में कुल 12 सौ 8 प्रवासी मजदूर हैं। इसमें 11 सौ से अधिक मजदूर बिलासपुर जिले के हैं। प्रशासन ने बहतराई स्टेडियम में स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था की है। कलेक्टर संजय अलंग सहित प्रशासनिक अधिकारी आज रेलवे स्टेशन पहुंचकर व्यवस्था का जायजा लिया। अव्यवस्था न हो इसके निर्देश दिए गए। अधिकारियों ने एक तरह से यहां रिहर्सल किया है।

लॉकडाउन में छत्तीसगढ़ के बड़ी संख्या में मजदूर अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए हैं। इसमें 70 हजार के करीब मजदूर बिलासपुर जिले के हैं। राज्य शासन ने मजदूरों को वापस लाने के लिए रेलवे से जो सहमति बनाई है उसके मुताबिक अब मजदूरों के आने का सिलसिला कल 11 मई से प्रारंभ हो रहा है। आज 10 मई को अहमदाबाद से स्पेशल ट्रेन मजदूरों को लेकर रवाना होगी जो कल 11 मई को सुबह 10 बजे बिलासपुर पहुंचेगी।

पहली ट्रेन में कुल 12 सौ 8 मजदूर आ रहे हैं। इसमें 11 सौ 4 मजदूर बिलासपुर जिले के हैं। शेष 1 सौ 4 मजदूर दुर्ग, कवर्धा, रायपुर, मुंगेली, रायगढ़, कोरबा, जशपुर एवं जांजगीर-चांपा जिले से हैं। दूसरी ट्रेन में 12 सौ 12 मजदूर हैं। ये सभी बिलासपुर जिले के हैं। कल सुबह ट्रेन जब यहां पहुंचेगी तब सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सभी मजदूरों को उतारा जाएगा। रेलवे स्टेशन से बस में बैठकर सभी मजदूर बहतराई स्टेडियम पहुंचेंगे। जहां इनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। कलेक्टर संजय अलंग आज अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओपी शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी प्रेम प्रकाश शर्मा, जिला पंचायत के सीईओ रितेश अग्रवाल, एसडीएम देवेंद्र पटेल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों के साथ रेलवे स्टेशन पहुंचे। रेलवे स्टेशन में सभी व्यवस्था का जायजा लिया। यह बताया गया कि ट्रेन आने के बाद मजदूरों को किस तरह से ट्रेन से उतारा जाएगा और उन्हें बसों में बैठाकर स्टेडियम के लिए रवाना किया जाना है।

चूंकि दूसरे राज्यों से बड़ी संख्या में मजदूर आ रहे हैँ। इसलिए अधिकारियों और कर्मचारियों को यह स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करवाया जाए। किसी भी सूरत में भगदड़ जैसी स्थिति निर्मित न हो। पुलिस के जवानों की भी यहां पर्याप्त व्यवस्था होगी। मजदूरों के परिजनों या किसी भी व्यक्ति से प्रवासी मजदूरों से मिलने नहीं दिया जाएगा। कलेक्टर अलंग ने इन्हीं सब बातों को लेकर अधिकारियों से चर्चा की। एक तरह से यहां रिहर्सल किया गया कि ट्रेन आने के बाद किस तरह से प्रवासी मजदूरों को स्टेशन से निकालना है।

रेल पीआरओ संतोष कुमार ने बताया कि बिलासपुर के लिए एक स्पेशल ट्रेन आज शाम 4 बजे अहमदाबाद से रवाना होगी। जो रतलाम कटनी होते हुए कल सुबह 10 बजे बिलासपुर पहुंचेगी।

Back to top button