मध्य प्रदेश

कन्याकुमारी से आज से शुरू कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 24 नवंबर को एमपी पहुंचेगी, राहुल गांधी महाकाल के दर्शन कर नर्मदा में भी लगाएंगे डुबकी …

भोपाल. कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज बुधवार को कन्याकुमारी से शुरू होने वाली है. इस यात्रा में सामाजिक संवाद बनाने के साथ ही राजनीतिक और धार्मिक रंग भी देने की तैयारी है. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी देशभर के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर पहुंचकर माथा टेकते हुए दिखाई देंगे. राहुल गांधी मध्यप्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान महाकाल मंदिर के दर्शन भी करेंगे और नर्मदा नदी में स्नान भी करेंगे.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा एमपी में 16 दिन रहेगी. पिछले कई चुनावों से सॉफ्ट हिंदुत्व का संदेश दे रही कांग्रेस की ये यात्रा इस बार राजनीतिक के साथ धार्मिक और सामाजिक भी होगी. राजनैतिक मकसद से यात्रा पर निकल रहे राहुल गांधी एमपी में नर्मदा स्नान भी करेंगे और महाकाल के दर्शन के लिए भी जाएंगे. उनका समाज के हर वर्ग से संवाद और संपर्क रहे इसका भी प्लान बनाया गया है. यात्रा जहां से भी गुजरेगी वहां के धार्मिक स्थलों और शहीद स्मारकों पर भी राहुल नमन करेंगे.

विधानसभा चुनाव से पहले दिग्विजय सिंह ने भी की थी नर्मदा परिक्रमा

2018 के विधानसभा चुनाव से पहले दिग्विजय सिंह ने नर्मदा परिक्रमा पूरी की थी. उनकी ये धार्मिक के साथ राजनीतिक यात्रा भी थी. इस यात्रा के जरिए उन्होंने आम जनता से संपर्क कर उससे संवाद किया. साथ ही पूरे परिक्रमा पथ पर पड़ने वाले इलाकों में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं से सीधे संवाद किया. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को इसका फायदा भी हुआ था. राहुल की ये यात्रा भी धर्म समाज के रास्ते राजनीति के लिए ही है और मंजिल 2023 का चुनाव है.

बिना नफे नुकसान की यात्रा

रागिनी नायक ने कहा राहुल गांधी की यात्रा सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक होगी. उन्होंने नर्मदा नदी में स्नान की इच्छा जताई है. पूरी कांग्रेस पार्टी आस्थावान पार्टी है. राहुल गांधी ने अपनी यात्रा को तपस्या बताया है. यात्रा के दौरान जो भी प्रमुख धार्मिक स्थल आएंगे वहां राहुल गांधी जाएंगे. राहुल गांधी शहीदों के स्मारक पर भी पहुंचेंगे. उनकी कोशिश यात्रा के दौरान हर वर्ग से संपर्क बनाने की है. रागिनी ने कहा राहुल गांधी की यात्रा को सॉफ्ट हिंदुत्व की राह पर बताना ठीक नहीं है. यदि राहुल गांधी की यात्रा सफल होती है और चुनाव में इसका फायदा भी होता है तो इसमें क्या बुराई है. लेकिन सच तो ये है कि भारत जोड़ो यात्रा बिना नफा नुकसान के लोगों से संवाद बनाने की यात्रा है.

नर्मदा में स्नान, महाकाल के दर्शन

राहुल गांधी की यात्रा ऐसे समय में मध्यप्रदेश में एंट्री करने वाली है, जब प्रदेश में विधानसभा चुनाव में लगभग 1 साल का समय बाकी है. 16 दिन की यात्रा के दौरान राहुल गांधी बुरहानपुर, खंडवा, उज्जैन, इंदौर, आगर मालवा होते हुए निकलेंगे. वो महाकाल मंदिर के दर्शन करेंगे और नर्मदा नदी में स्नान कर नर्मदा नदी के प्रति आस्था का संदेश देंगे.

एमपी में बुरहानपुर से एंट्री करेगी यात्रा, कांग्रेस है तैयार

पदयात्रा को लेकर तैयारियों का सिलसिला जारी है। मध्यप्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो पदयात्रा 24 नवंबर को पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है, जहां यह यात्रा करीब 16 दिन तक मध्य प्रदेश में ही रहेगी। इस दौरान यात्रा प्रदेश के अलग-अलग शहरों से होकर राजस्थान जाएगी। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में मध्य प्रदेश कांग्रेस के तमाम दिग्गज नेताओं के साथ-साथ युवाओं की लंबी फौज रहेगी, जहां इस यात्रा में शामिल होने वाले पदयात्री कांग्रेस नेताओं को भारत यात्री नाम दिया गया है।

पदयात्रियों की लिस्ट जारी, एमपी के 10 नेताओं के नाम

राहुल की भारत जोड़ो यात्रा के लिए पदयात्रियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट पर एक नजर डालें तो इसमें मध्यप्रदेश के लगभग 10 नेताओं को पदयात्री बनाया गया है, लेकिन इंदौर से किसी भी कांग्रेसी नेता को इस यात्रा में पदयात्री ना बनाए जाने का फैसला आश्चर्यजनक रहा। राहुल गांधी की भारत जोड़ो पदयात्रा बुरहानपुर से मध्य प्रदेश में एंट्री करेगी, इसके बाद यह पदयात्रा खंडवा, खरगोन, इंदौर, उज्जैन और आगर-मालवा होते हुए राजस्थान पहुंचेगी।

एमपी से ये नेता बनेंगे पदयात्री

आगामी सात सितंबर से आरंभ होने वाली ‘भारत जोड़ो’ यात्रा में राहुल गांधी के साथ कुल 117 नेता कश्मीर से कन्याकुमारी तक पदयात्रा करेंगे। भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ चलने वाले इन 117 नेताओं को ‘भारत यात्री’ नाम दिया गया है, और इनमें लगभग सभी वर्गों और प्रदेशों का प्रतिनिधित्व है। वहीं यदी मध्यप्रदेश की बात करें तो यहां से लगभग 10 पदयात्रियों को भारत जोड़ो यात्रा में शामिल किया गया है, जिनमें मुख्य रूप से सचिन द्वेदी, मुकेश परमार, बिजेंद्र उइके, नूरी खान, प्रतिभा रघुवंशी, अजय पटेल, संगीता काकरिया, नितिन सिंह, मितेंद्र दर्शन और परेश नागर शामिल हैं।

 

Related Articles

Back to top button