रायपुर

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव की चाक-चौबंद व्यवस्था, पिछले 24 घंटे में कोरोना का छत्तीसगढ़ में कोई पॉजिटिव नहीं

रायपुर {प्रमोद शर्मा} । कोरोना का असर छत्तीसगढ़ में मार्च महीने में भले ही देखने को मिला लेकिन इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जनवरी से ही तैयारी शुरु कर दी थी। इसका परिणाम यह हुआ कि छत्तीसगढ़ के लोग कोरोना संक्रमण से प्रभावित नहीं हुए। जिन लोगों के रिपोर्ट पॉजिटिव आए वे विदेशों से घूमकर छत्तीसगढ़ आए थे। पिछले 24 घंटों में कोरोना का एक भी प्रकरण सामने नहीं आया।

यह कहना है छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का। जनवरी में जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यह कहा था कि कोरोना का असर भारत में देखने को मिल सकता है। तब उनकी बातों को केंद्र सरकार ने गंभीरता से नहीं लिया लेकिन जब छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव की राहुल गांधी से मुलाकात हुई तभी से वे कोरोना संक्रमण से बचने के प्रारंभिक उपायों में जुट गए थे। फरवरी में सबसे पहले कोरोना के संक्रमण से आने वाले लोगों के लिए 30 बिस्तरों का एक आईसोलेशन अस्पताल रायपुर एयरपोर्ट के पास माना बस्ती में तैयार किया गया। उस समय कोरोना के बारे में लोगों को कुछ पता नहीं था।

धीरे-धीरे जब केंद्र व राज्य सरकार को यह आभास होने लगा कि कोरोना का संक्रमण छत्तीसगढ़ में हो सकता है तब तक राज्य, संभाग और जिला स्तर पर व्यापक तैयारियां स्वास्थ्य विभाग ने कर ली। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव के मुताबिक हमने 21 मार्च तक 28 बड़े फैसले ले लिए। यदि विदेश से आने वाले लोग पूरी जानकारी सरकार को दे देते तो छत्तीसगढ़ में एक भी कोरोना का पॉजिटिव मरीज नहीं होता। छत्तीसगढ़ में फरवरी में ही एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग व्यवस्था और एडवायजरी जारी कर दी गई। 1 फरवरी को प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में आईसोलेशन से लेकर वेंटिलेटर की व्यवस्था की गई। इसमें पीपीई कीट, एनएच-95 मास्क और वीटीएम की व्यवस्था शामिल है। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कोरोना के कुल 10 पॉजिटिव थे। इसमें से 9 स्वस्थ होकर अपने घरों को जा चुके हैं।

बाहर से आने वाले लोगों पर सख्त नजर रखने का असर यह हुआ कि छत्तीसगढ़ में 70 हजार से अधिक लोगों को होम आईसोलेशन में रखा गया। इसमें वे लोग भी शामिल हैं जो कोरोना पॉजिटिव वालों के संपर्क में आए थे। इन सबका ही असर है कि आज 7 अप्रैल की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 1 भी कोरोना का कोई नया मामला छत्तीसगढ़ में नहीं आया।

Back to top button