सांसद ज्योत्सना महंत की पहल पर गौरेला पेंड्रा मरवाही में अनाज बैंक की स्थापना, मनोज गुप्ता ने दिए 5 क्विंटल अनाज

गौरेला (आशुतोष दुबे)। सांसद ज्योत्सना महंत के आह्वान पर जिला प्रशासन की अनुमति से जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनोज गुप्ता के नेतृत्व में गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में इस संकट की घड़ी में जरूरतमन्दों व गरीब परिवारों को अनाज आदि देने के लिए अनाज बैंक की स्थापना की गई है।

वर्तमान दिनों की विभीषिका को देखते हुए कोरबा लोकसभा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने 1 मार्च 2020 को जिला कलेक्टर को क्षेत्र में अनाज बैंक की स्थापना करने पत्र लिखा था। जिससे लाकडाउन के दौरान क्षेत्र के वंचितजनों, गरीबों व जरुरतमंद लोगों को आसानी से चावल, दाल व दैनिक उपयोग की आवश्यक वस्तुओं का वितरण कियाजा सके। इस हेतु क्षेत्र के प्रबुद्धजनों से भी अपील की गई है कि वे इस परिस्थिति में मुक्त हस्त से अनाज एवं आवश्यक वस्तुओं का दान कर अनाज बैंक में जमा कराएं।

इसी परिप्रेक्ष्य मे आज जिलाध्यक्ष मनोज गुप्ता द्वारा मरवाही ब्लॉक के लिए 5 क्विंटल चावल अनाज बैंक में जमा कराया है। साथ ही जिलाध्यक्ष ने सभी से अपील की है कि संकट की इस घड़ी में आगे आकर सभी चावल, दाल, दैनिक उपयोग की वस्तुओं को अनाज बैंक में जमा कराएं।

जिलाध्यक्ष से प्रभावित होकर गौरेला ब्लॉक के लिए गगन अग्रवाल ने 5 क्विंटल चावल गौरेला अनाज बैंक में जमा कराया है।

जिलाध्यक्ष ने ग्रामीण कार्यकर्ताओं से अपील की कि पूर्व में पात्र हितग्राहियों को नवीनीकरण के समय अधिकारियों की लापरवाही की वजह से वे राशनकार्ड से वचिंत हो गए हैं, ऐसी स्थिति में वे मजदूरी कर अपने परिवार का भरणपोषण कर रहे थे, जिनकी संख्या 5-7 लोगों की होती है ऐसे में पंचायतों से उन्हें 2-3 किलो चावल दिया जा रहा है। जो पूरे परिवार का भरण-पोषण के लिए नाकाफी है। इस स्थिति से निपटने कांग्रेसजन वचिंत लोगों को चिंहाकित कर उन्हें अनाज बैंक से राशन वितरण करने की व्यवस्था करेंगे।

जिला अध्यक्ष के निर्देशानुसार जिले के तीनों ब्लॉक में अनाज बैंक की स्थापना की गई है जिसमें दानदाता अनाज जमा कर रहे हैं एवं जरूरतमंद व्यक्ति इन अनाज बैंक से अनाज प्राप्त कर सकते हैं।

मनोज गुप्ता ने कहा कि सांसद ज्योत्सना महन्त के निर्देशानुसार जिले के गौरेला, पेंड्रा व मरवाही तीनों ब्लाकों में गरीब व जरूरतमंद परिवारों की सहायता के लिए अनाज बैंक की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि मैं जिले के सभी सक्षम नागरिकों से अपील करता हूं कि इन अनाज बैंकों में अधिक से अधिक अनाज का दान करें और संकट की इस घड़ी में लोगों की मदद करें।