मध्य प्रदेश

नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले के दिन बदलेंगे : बरसा 4500 करोड़ का निवेश, फैरो एलॉय हब बनेगा, सीएम शिवराज वर्चुअली शामिल हुए…

भोपाल. बालाघाट जिले के दिन फिरने वाले हैं. यहां इंडस्ट्रियल हब बनाया जाएगा, जिसमें साढ़े चार हजार करोड़ का निवेश होने की संभावना है. आज यहां हुए इनवेस्टर्स समिट में उद्यमियों ने निवेश में काफी दिलचस्पी दिखाई. सीएम शिवराज इस समिट में वर्चुअली शामिल हुए.

अपने संबोधन में सीएम शिवराज ने कहा– प्रकृति ने बालाघाट जिले को जल, खनिज और वन संपदा प्रचुर मात्रा में दी है. यहां प्रदेश का सर्वाधिक धान पैदा होता है. इस जिले में उपलब्ध संसाधनों पर आधारित उद्योग लगाने और उनमें निवेश की अच्छी संभावना है. उन्होंने वर्चुअली कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा उद्यमी यहां पर आएं और उद्योग लगाने के लिए अधिक से अधिक निवेश करें। उद्यमियों को हम सारी सुविधाएं उपलब्ध कराएंगें.

बालाघाट जिले में नये उद्योग लगाने और निवेश को प्रोत्साहित करने के मकसद से ये समिट हुआ. म.प्र. के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह और आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने इसका उद्घाटन किया. इसमें उद्यामियों 4500 करोड़ का निवेश करने पर अपनी सहमति जताई. बालाघाट जिला अब फैरो एलाय का हब बनने की ओर बढ़ रहा है. इनवेस्टर्स समिट में उद्यमियों ने फैरो एलाय उद्यम में लगभग 2200 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव दिया है. अगर ये निवेश होता है तो बालाघाट जिला फैरो एलाय का सबसे बड़ा उत्पादक बन जाएगा.

प्रदेश सरकार उद्यमियों को निवेश के लिए प्रोत्साहित करने नई नीतियां बना रही है. बालाघाट जिले में उद्यमियों ने बांस, एथेनाल, मैंगनीज और राइस मिल उद्योग लगाने के प्रस्ताव दिए हैं. ये उद्योग लगने से यहां के युवाओं को रोजगार मिलेगा. बालाघाट जिले में मैंगनीज प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है. मैगनीज आधारित उद्योग लगने से इसका फायदा स्थानीय युवाओं को मिलेगा. जिले में एक उत्पाद योजना के अंतर्गत चिन्नौर की खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

Back to top button