नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली में अगले कुछ दिनों में बढ़ेगा तापमान, 44 डिग्री तक पहुंचेगा पारा, मौसम विभाग ने 28-29 के लिए जारी किया येलो अलर्ट ….

नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली में अगले दो दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में बने रहने के आसार हैं। शनिवार को भी दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 245 अंक पर दर्ज किया गया। इसे खराब श्रेणी में रखा जाता है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी सफर के मुताबिक शनिवार को दिल्ली में प्रदूषक तत्व पीएम 10 की मात्रा 254 अंक पर रही। यह मानकों से दो गुना से अधिक है। वहीं, पीएम 2.5 की मात्रा 102 अंक पर दर्ज की गई। बता दें कि हवा में पीएम 10 की मात्रा 100 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर और पीएम 2.5 की मात्रा 60 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए।

राजधानी दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक अधिकतम तापमान में इजाफा होगा। वहीं मौसम विभाग ने 28 और 29 अप्रैल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं। इसके अलावा दोनों दिन अलग-अलग इलाकों में तेज लू चलेंगी, इस दौरान मौसम साफ रहेगा।

शनिवार को अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिनभर तेज धूप के साथ मौसम साफ रहा। मौसम विभाग के मुताबिक 24 अप्रैल को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं। वहीं गड़गड़ाहट के साथ तेज धूलभरी हवा चलने और कहीं-कहीं मामूली बूंदाबांदी के भी आसार है। लेकिन तापमान में गिरावट नहीं आएगी। अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस बने रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक 23 से 25 अप्रैल के बीच दिल्ली में पिछले कुछ सालों में अधिकतम तापमान 37.9 और न्यूनतम तापमान 23 रहा है। इस बार यह तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री अधिक रहेगा। इसी तरह पिछले कुछ सालों में 26 से 30 अप्रैल के बीच अधिकतम तापमान 38.6 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री देखा गया है। इस बार तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री तक अधिक रहने का अनुमान है।

Related Articles

Back to top button