छत्तीसगढ़रायपुर

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और निम्हांस द्वारा दो दिवसीय कार्यशाला में तनाव प्रबंधन के बारे में अधिकारियों और कर्मचारियों को दी गई जानकारी …

रायपुर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संयुक्त संचालक डॉ. सुरेंद्र पामभोई ने कार्यशाला की उपयोगिता को रेखांकित करते हुए कहा कि समय-समय पर इस तरह के कार्यशाला के आयोजन से अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपने जीवन के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलती है और वे तनावमुक्त होकर अपने कार्यों को संपादित करना सीखते हैं। कार्यशाला में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के उप संचालक डॉ. महेंद्र सिंह सहित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अनेक वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

तनाव प्रबंधन तथा निजी एवं व्यावसायिक (Professional) जीवन में संतुलन साधने के गुर सिखाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और निम्हांस (NIMHANS) बंगलुरु द्वारा रायपुर में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित इस स्ट्रेस मैनेजमेंट कार्यशाला में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

कार्यशाला में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और स्नायु विज्ञान संस्थान (NIMHANS) बंगलुरू के विशेषज्ञ डॉ. ई. अरविंद राज ने प्रतिभागियों को विभिन्न प्रयोगों के माध्यम से काम और घर के बीच समन्वय बनाने के उपायों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने स्ट्रेस लेवल को कम कर किस तरह हम अपने घर और दफ्तर के कामों को बेहतर ढंग से अंजाम दे सकते हैं, इस बारे में भी विस्तार से बताया।

Related Articles

Back to top button