छत्तीसगढ़पेण्ड्रा-मरवाही

मरवाही का ब्लॉक एजुकेशन कार्यालय भवन जर्जर, बना रहता है हादसे का अंदेशा

मरवाही। शिक्षा के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ नई उचाइयां गढ़ रहा है। इस लॉक डाउन में भी विभाग का प्रयास काबिले तारीफ है। कभी ऑनलाइन पढ़ाई तो कभी पढ़ाई तुहार द्वार, तो मोहल्ला पढ़ाई से लेकर लाउडस्पीकर के माध्यम से पढ़ाई तक। पर जिस विभाग के ऊपर ये सब जिम्मेदारी है उसी विभाग का शिक्षा कार्यायल ही जर्जर हो तो आप क्या कहेंगे। खबर मरवाही की है।

हालांकि नवीन जिला बनने के बाद क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हो रहा है, पर मरवाही विकासखण्ड के शिक्षा कार्यालय की हालत जर्जर है। बरसात में इसके छत से पानी टपकाता है। जर्जरता का आलम यह है कि यह भवन कभी भी धसक सकता है और कोई गंभीर घटना घट सकती है। हालांकि इस भवन को बने अभी मुश्किल से ही 10 साल हुए हैं पर बावजूद इसके यह भवन अब अपने अंतिम पड़ाव में है। इस भवन को लेकर खण्ड शिक्षा कार्यायल के अधिकारी से लेकर कर्मचारी व यहाँ आने वाले शिक्षक तक भयभीत रहते हैं।

वहीं इस संबन्ध में अधिकारियों से तो बात नहीं हो पाई पर जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष व शिक्षा समिति अध्यक्ष अजय राय का कहना है कि भवन वास्तव में जर्जर है। इस भवन को डिसमेंटल का प्रस्ताव भेजकर नवीन भवन के लिए ज्ञापन दिया जाएगा। तब तक अस्थायी तौर पर विकासखण्ड शिक्षा कार्यलय को अन्यत्र स्थान्तरित किये जाने के संबन्ध में अधिकारियों से चर्चा चल रही है।

Back to top button