लेखक की कलम से

हिंदी के 100 बड़े रचनाकारों में शामिल हैं साहित्यकार सविता चडढा …

हेमलता महस्के । हर्ष का विषय है के पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी हिंदी के 100 बड़े रचनाकारों में राही रैंकिंग द्वारा  डॉ सविता चड्ढा को इस सूची में शामिल किया गया है।

राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा प्रदेश का नाम गौरवान्वित करने के लिए दिया जाने वाला हरियाणा गौरव सम्मान आपको वर्ष 2021 में माननीय मुख्य मंत्री हरियाणा श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा चंडीगढ़ में  दिया गया।अपने लेखन के कर्म को गंभीरता से करते रहना और फल की इच्छा न करना आपकी लेखकीय क्षमता को सदैव अग्रसर करता है और आपको अनेक संस्थाओं ने सम्मान दिया है।

उल्लेखनीय है कि श्रीमती सविता चड्ढा वर्ष 1984 से लेखन कार्य कर कर रही है और विभिन्न विधाओं पर आप की अब तक 47 से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हैं।

आपका लेखन बहुआयामी है आपके  कहानी संग्रह, पत्रकारिता विषयक पुस्तकें विभिन्न संस्थानों में पाठ्यक्रम में संस्तुत हैं, कई लेख संग्रह, उपन्यास ,काव्य की विभिन्न पुस्तकें तो प्रकाशित है ही   समय-समय पर आप आपकी कहानियों पर टेली फिल्में बनी है ,नाटक मंचन हुए हैं, अनुवाद हुए हैं, आपकी कहानियों पर शोध कार्य संपन्न हो चुके हैं ।  राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आपके लेखन को समाजोपयोगी स्वीकार किया गया है । आपके साहित्यिक  यात्राओं का उल्लेख किया जाए तो विभिन्न संस्थाओं में आपकी सक्रियता और उपस्थिति ने साहित्य को नई ऊंचाइयों प्रदान की है।

आपकी निरंतर साहित्य साधना के लिए आपको विभिन्न संस्थाओं द्वारा समय-समय पर सम्मानित किया गया है और आप इन सभी सामानों के लिए ईश्वर का, पाठकों का आभार व्यक्त करती हैं। आपका कहना है मिलने वाले पुरस्कार और सम्मान आपको भविष्य में श्रेष्ठ और अच्छे लेखन के लिए  उत्साहित करते हैं।

 

 

Related Articles

Back to top button