Uncategorized

रेल हादसा, खड़ी मालगाड़ी के ट्रैक पर इंजन भी दौड़ा, टक्कर में ब्रेकयान के सभी पहिये निकले ….

भोपाल। मध्य प्रदेश में आज एक ही ट्रैक पर दो गाड़ी आ गईं। जिस ट्रैक पर मालगाड़ी खड़ी थी, उसी पर एक खाली इंजन चला दिया गया। जब तक कोई कुछ समझ पाता, इंजन तेज रफ्तार में मालगाड़ी के ब्रेकयान पर चढ़ गया। इससे मालगाड़ी के ब्रेकयान के चारों पहिये बाहर निकल गए। गनीमत रही कि उस दौरान कोई आसपास नहीं था, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था।

घटना मध्यप्रदेश के सतना जिले की है। यहां के बिरला सीमेंट फैक्ट्री के ट्रैक पर मुख्तियारगंज फाटक के आगे पहले से एक मालगाड़ी खड़ी थी। इसी ट्रैक पर बिरला सीमेंट फैक्ट्री की ओर से एक खाली इंजन को दौड़ा दिया गया। इंजन आगे जा कर खड़ी मालगाड़ी के ब्रेकयान से टकरा गया। इंजन की जोरदार टक्कर से ब्रेकयान के चारों पहिये बेपटरी हो गए। इंजन की स्पीड 35 किमी प्रति घंटे बताई जा रही है। इस टक्कर के लिए अब तक किसी को दोषी नहीं ठहराया गया लेकिन ट्रैफिक देखने वालों पर गाज गिरने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई।

घटना के बाद ब्रेकयान को मालगाड़ी से अलग कर दिया गया और मालगाड़ी को यार्ड में ले जाया गया। इस घटना की जांच के लिए कमेटी बनाई गई है, जिसमें चीफ यार्ड मास्टर, चीफ़ ट्रैफिक इंस्पेक्टर, लाइन इंस्पेक्टर को शामिल किया गया है। टीम दो दिन में पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मंडल को रिपोर्ट सौंपेगी।

जिस ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी से इंजन टकराया है। उसी ट्रैक पर चार साल पहले एक मालगाड़ी के 24 डिब्बे बेपटरी हो गए थे। बताया गया है कि 10 फरवरी 2018 को 42 डिब्बों की मालगाड़ी सीमेंट लोड कर बिरला साइडिंग से सतना स्टेशन की ओर आ रही थी। बिरला लाइन से सतना स्टेशन की ओर मोड़ पर अक्सर हादसे होते रहते हैं लेकिन रेलवे इनसे सबक नहीं ले पा रहा है।

Related Articles

Back to top button