मध्य प्रदेश

अब टोल फ्री नम्बर पर विशेषज्ञों से मेंटल हेल्थ काउंसिलिंग, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने किया टेली मानस सेवाओं का शुभारंभ …

भोपाल। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि प्रदेश में ग्वालियर मानसिक आरोग्यशाला और एमजीएम मेडिकल कालेज इंदौर में टेली मानस सेल गठित किए गए है। नेशनल टेली हेल्थ कार्यक्रम में टोल फ्री नंबर पर पूरे देश में चौबीस घंटे सातों दिन टेली मेंटल हेल्थ काउंसिलिंग की सुविधा विशेषज्ञों द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। मंत्री डॉ. चौधरी गुरुवार को एनएचएम मुख्यालय में प्रदेश में टेली मानस सेवाओं का शुभारंभ कर रहे थे।

टेली मानस सेल पर मानसिक समस्याओं के विषय में परामर्श लेने और विशेषज्ञों से उपचार प्राप्त करने के नि:शुल्क काल करने के लिए टेलीफोन नंबर 14416 अथवा 18008914416 प्रसारित किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पूर्वाग्रह जुड़े होने, सही समझ का अभाव होने से इन समस्याओं पर बहुत कम लोग खुल कर बात करते हैं। साथ ही उपचार को कम महत्व देते हैं और मानसिक स्वास्थ्य सेवाएँ लेने में हिचकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को आम लोगों तक पहुँचाने और उन्हें मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर जागरूक करने के लिए भारत सरकार ने नेशनल टेली मेंटल हेल्थ प्रोग्राम अथवा टेली मानस कार्यक्रम प्रारंभ किया है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने समुदाय में निमोनिया की रोकथाम, बचाव और उपचार के लिए 12 नवंबर से शुरू होने वाले सांस अभियान के संबंध में आईईसी पोस्टर और सामग्री का विमोचन भी किया। एसीएस स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, एमडीएनएचएम सुश्री प्रियंका दास और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button