Breaking News

दिल्ली पब्लिक स्कूल पारादीप रिफाइनरी में वन महोत्सव आयोजित …

 “वृक्ष प्रकृति की शान है, ईश्वर का अनमोल वरदान है,  अगर वृक्ष ना हो तो यह वसुंधरा बेजान है।”

पारादीप। प्रकृति और पर्यावरण के प्रति विद्यार्थियों को संवेदनशील तथा जागरूक बनाने हेतु प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी डी.पी.एस पारादीपरिफाइनरी में वन महोत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कक्षा नर्सरी से 12वीं तक के विद्यार्थियों ने ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और सक्रिय रूप से इसमें शामिल हुए। विद्यालय के प्राचार्य जगनेश्वरबोरा,  इकोक्लबकेसदस्य तथाउपस्थित शिक्षक-शिक्षिकाओं के द्वारा दीप-प्रज्वलन से कार्यक्रम का आरंभ किया गया। विद्यालय के प्राचार्य द्वारा विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं तथाकर्मचारियोंकोवृक्षारोपणहेतुपौधेवितरीतकिए गए।

कक्षा आठवीं की छात्रा सलोनी लक्ष्मी टुडूनेअंग्रेजी में भाषण देते हुए विविधऔषधीय पौधों तथा वनस्पतियों की उपयोगिता के बारे में वर्णन किया वही कक्षा सातवीं के छात्र रुद्रनीलने हिंदी में भाषण देते हुए वनों और वृक्षों के महत्व को अत्यंत रोचक शैली में प्रस्तुत किया।उड़िया भाषा में भाषण देते हुए प्रज्ञा श्री दास ने वनों की रक्षा हेतु उठाए गए क्रांतिकारी कदमों का उल्लेख किया जिसमें उन्होंने असम के जयप्रकाशद्वाराब्रह्मपुत्र नदी में आने वाली बाढ़ को रोकने के लिएअधिकाधिक मात्रा मेंबांसके वृक्षारोपण से प्रकृति में आए बदलाव का उल्लेख किया।

विद्यालय के प्राचार्य ने अपने अभिभाषण में सभी विद्यार्थियों तथा अभिभावकों को संबोधित करते हुए उन्हेंप्रकृति और पर्यावरण की सुरक्षा हेतु तत्पर रहने तथा विद्यार्थियों को उनके प्रत्येक जन्मदिवस पर वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित किया।वन महोत्सव सप्ताह के अंतर्गत विद्यालय द्वारा कईऑनलाइनगतिविधियां आयोजित की गई। इंडियन आइडलकॉर्पोरेशन,पारादीपरिफाइनरी के तत्वावधानमें विद्यालय की कक्षा छठी से आठवीं के विद्यार्थियों हेतु पोस्टर तथा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।पोस्टरतथा चित्रकला प्रतियोगिता पर आधारित वीडियो भी इस कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के दौरान दर्शाया गया।

इस प्रतियोगिता में क्रमशः प्रथम स्थान कक्षा सातवीं के विद्यार्थी आयान दलाई, द्वितीय स्थान कक्षा-सातवीं कीहृषिता पंडातथातृतीयस्थानकक्षा-छठीकीश्रुतिमिश्राने अर्जित किया।प्राचार्य द्वारा कार्यक्रम के दौरान वृक्षारोपण किया गया।इकोक्लब के सक्रिय सदस्य विनोद बिहारी प्रधान ने अपने वक्तव्य में विद्यार्थियों से वृक्षों तथा पर्यावरण की सुरक्षा हेतु अपील की।श्रीमतीरितु दास के धन्यवाद ज्ञापन केउपरांत कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से किया गया।इस कार्यक्रम के दौरानकोविड-19 के सभी निर्देशों का पालन व्यवस्थित रूप से किया गया।

error: Content is protected !!