Breaking News
.

दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुई टीम इंडिया, जोहानिसबर्ग पहुंचने के बाद एक दिन का आइसोलेशन…

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना हो गई है। टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 26 दिसंबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। वनडे सीरीज 19 जनवरी से शुरू होगी। भारतीय टीम मुंबई से सीधे दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना हुई। बीसीसीआई ने गुरुवार सुबह को अपने ट्विटर अकाउंट पर भारतीय खिलाड़ियों की चार फोटो पोस्ट की है, जिसमें खिलाड़ी फ्लाइट में बैठे हुए हैं। बोर्ड ने इस फोटो के साथ कैप्शन में लिखा, दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए सब एकसाथ।’ बीसीसीआई ने सोशल मीडिया पर 4 तस्‍वीरें शेयर की, जिसमें जसप्रीत बुमराह, मयंक अग्रवाल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद सिराज, अजिंक्‍य रहाणे, चेतेश्‍वर पुजारा और उमेश यादव नजर आ रहे हैं। लेकिन भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली गायब हैं।

अफ्रीकी दौरे पर जाने से पहले टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी 3 दिन तक मुंबई में क्वारंटाइन में थे। पिछले दिनों न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 1-0 से सीरीज जीती थी। भारतीय टीम के सामने अब दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने की चुनौती है। दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से जोहानिसबर्ग और तीसरा तथा आखिरी टेस्ट 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा।

पहले सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर से होनी थी, लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट के कारण सीरीज को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया था। टेस्ट टीम में अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा दोनों को चुना गया है। हालांकि, टेस्ट की उप कप्तानी रहाणे से छीनकर रोहित शर्मा को सौंप दी गई है। लेकिन रोहित चोट के कारण टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। विराट कोहली भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान हैं। रोहित के टेस्ट सीरीज से बाहर होने के बाद प्रियांक पांचाल को टीम में शामिल किया गया है। पांचाल के पास इस सीरीज से अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका है। 31 साल के पांचाल ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू नहीं किया है। लेकिन इस बल्लेबाज के पास अच्छा अनुभव है और वे 100 फर्स्ट क्लास मैच में 46 की औसत से 7011 रन बना चुके हैं। रोहित के बाहर होने के बाद अब भारतीय टीम का उपकप्तान कौन होगा, अभी यह तय नहीं है।

जोहानिसबर्ग पहुंचने के बाद भारतीय टीम एक क्वारंटाइन में नहीं बल्कि केवल एक दिन के दिन के आइसोलेशन में रहेगी। आइसोलेशन के दौरान उनका तीन बार टेस्ट किया जाएगा और फिर रिजल्ट के बाद उन्हें एक बॉयो-सिक्योर एनवायरनमेंट (बीएसई) में प्रवेश कराया जाएगा। सीएसए के प्रवक्ता ने इनसाइडस्पोर्ट से कहा, ‘टीम इंडिया आगमन पर क्वारंटाइन मे रहेगी और आने वाले कोविन-19 टेस्ट के परिणामों के बाद ही रिलीज की जाएगी जो टीम के उनके होटल में आने पर होगी। जब तक कोविड -19 टेस्ट का परिणाम आने में समय लगता है। एक दिन से अधिक नहीं।’

पिछले दो दौरों– ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के विपरीत भारतीय टीम यहां अपने परिवार के सदस्यों के साथ नहीं होगी। ऑमिक्रॉन वेरिएंट के डर के कारण सभी खिलाड़ियों के साथ उनके परिवार के सदस्य नहीं होंगे। हालांकि बताया जा रहा है कि भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली के साथ उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा और बेटी वामिका भी हैं।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम:

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), प्रियांक पांचाल, रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।

स्टैंडबाय खिलाड़ीः नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर और अर्जन नागवासवाला।

error: Content is protected !!