राष्ट्रीय कैंसर दिवस पर निःशुल्क जांच एवं परामर्श शिविर 4 फरवरी को

बिलासपुर । राष्ट्रीय कैंसर दिवस 4 फरवरी 2020 के अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग गैर संचारी रोग कार्यक्रम के तहत कैंसर रोग की परीक्षण एवं परामर्श व बचाव के उपाय की जानकारी जन सामान्य को प्रदान करने के उद्देश्य से प्रचार-प्रसार के प्रभावी साधनों का उपयोग करते हुए जिला एवं विकासखंड स्तर पर समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों एवं हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों में प्रातः 10 बजे से 4 बजे तक कैंसर स्क्रीनिंग एवं परामर्श शिविर के माध्यम से कराया जायेगा।

प्रदेश में मुख्य रूप से बच्चेदानी का कैंसर, स्तन कैंसर एवं पुरूषों में बहुतायत रूप में तंबाकू युक्त पदार्थ का सेवन से मुख कैंसर रोग व्याप्त है। प्रदेश में राष्ट्रीय कार्यक्रम प्रारंभ है एवं कैंसर बचाव पर प्रयासरत है।

राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम के तहत जनसंख्या पर आधारित पंजीकरण के हिसाब से पुरूषों को मौखिक, फेफड़े, ग्रास नलिका और पेट के कैंसर के होते है और महिलाओं को गर्भाशय ग्रीवा, स्तन और मौखिक गुहा के कैंसर के संकेत मिलते हैं। भारत में कैंसर के कारण मृत्यु का प्रतिशत 50 प्रतिशत है। इस अवसर पर निःशुल्क कैंसर परीक्षण, मधुमेह एवं रक्तचाप परीक्षण एवं परामर्श शिविर के माध्यम से किया जायेगा।