Breaking News

हरियाणा निकाय चुनाव में BJP की करारी शिकस्त, अंबाला में निर्दलीय तो सोनीपत में कांग्रेस प्रत्याशी जीते …

नई दिल्ली। हरियाणा में हुए निकाय चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। बुधवार सुबह आठ बजे वोटों की गिनती शुरू हो गई थी। सोनीपत, पंचकूला व अंबाला नगर निगम, रेवाड़ी नगर परिषद, सांपला, धारुहेड़ा और उकलाना नगरपालिका के चुनाव हुए हैं। ये मेयर, नगर परिषद व नगरपालिका अध्यक्ष का सीधा चुनाव हुआ है। तो चलिए जानते हैं हरियाणा नगर निकाय के परिणाम…

  • – धारूहेड़ा नगरपालिका चुनाव- चेयरमैन पद के लिए निर्दलीय प्रत्याशी कंवर सिंह विजयी।
  • – उकलाना नगरपालिका चुनाव- निर्दलीय प्रत्याशी सुशील साहू विजेता रहे हैं, जबकि भाजपा-जेजेपी के प्रत्याशी महेंद्र सोनी चुनाव हार गए हैं।
  • – सांपला नगरपालिका चुनाव- चेयरमैन पद पर भाजपा प्रत्याशी सोनू को निर्दलीय पूजा ने बड़े अंतर से हराया। निर्दलीय प्रत्याशी कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ता हैं ,लेकिन कांग्रेस यहां सिंबल पर नहीं लड़ी थी।
  • – हरियाणा के तीन नगरपालिका चुनावों में बीजेपी-जेजेपी गठबंधन को बड़ा झटका लगा है। तीनों जगहों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने बाजी मार ली है। हिसार के उकलाना, रोहतक के सांपला और रेवाड़ी के धारूहेड़ा में निर्दलीय चेयरमैन प्रत्याशी विजेता घोषित किए गए हैं।
  • – हरियाणा के कैबिनेट मंत्री अनिल विज के इलाके में बीजेपी को मात मिली है। अंबाला नगर निगम में मेयर पद के लिए जन चेतना पार्टी की उम्मीदवार शक्ति राणी शर्मा ने जीत दर्ज की।
  • – सोनीपत नगर निगम चुनाव में महापौर का पद कांग्रेस के खाते में गया है। कांग्रेस उम्मीदवार निखिल मदान ने बीजेपी प्रत्याशी ललित बत्रा को 13,818 मतों से हराकर जीत दर्ज की।
  • – रेवाड़ी में भी निर्दलीयों ने बाजी मारी है। रेवाड़ी में अभी तक 9 वार्डों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। इनमें से निर्दलीयों ने 6 तो कांग्रेस समर्थित ने 1 सीट और बीजेपी ने 2 जीतों पर जीत दर्ज की।
  • – सिरसा वार्ड उपचुनाव में एचएलपी समर्थित उम्मीदवार निशा बजाज ने जीत दर्ज की है. भाजपा- जजपा गठबंधन को झटका लगा है। उसका उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहा।
  • – मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उकलाना नगर पालिका अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी सुशील साहू की जीत हुई है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जजपा के महेंद्र को करीब 419 वोटों से हरा दिया। अंबाला में मेयर पद पर भी भाजपा पीछे चल रही है। सोनीपत में कांग्रेस आगे चल रही है।
  • – सांपला में निर्दलीय उम्मीदवार पूजा ने भाजपा की सोनू देवी को हरा दिया है।
  • – हरियाणा नगर निगम चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती जारी है।
  • -हरियाणा निकाय चुनाव के लिए 27 दिसंबर को मतदान हुआ था।

कहां कितनी फीसदी वोटिंग हुई

अंबाला में 56.3 फीसदी, सोनीपत में 57.7 फीसदी, पंचकूला में 55.4 फीसदी, रेवाड़ी नगर परिषद में 69.2 फीसदी, सांपला नगरपालिका में 81.5 फीसदी, धारुहेड़ा में 73.8 फीसदी और उकलाना में 79.2 फीसदी लोगों ने वोट किया था।

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर तमाम एहतियाती उपायों और कड़ी सुरक्षा के बीच हरियाणा में नगर निकाय चुनाव में रविवार को लगभग 60 प्रतिशत मतदान हुए थे। नगरपालिका समिति, इंद्री (करनाल) के वार्ड नंबर सात, भूना (फतेहाबाद) के 13, राजौंद (कैथल) के 12, नगरपालिका परिषद फतेहाबाद के 14 और नगरपालिका परिषद सिरसा के वार्ड नंबर 29 के लिए भी उपचुनाव हुआ। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए व्यापक व्यवस्था की गई थी। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों और संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया।

इस चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। हरियाणा राज्य निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 रोगियों को उनके संबंधित मतदान केंद्रों पर अंतिम घंटे में अपना वोट डालने की अनुमति दी थी। राज्य चुनाव आयुक्त दलीप सिंह ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर केंद्र और राज्य प्राधिकरणों द्वारा जारी की गई सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया गया।

Check Also

मराठा आरक्षण और उस पर सरकार की परेशानी …

मुंबई (संदीप सोनवलकर) । महाराष्ट्र की उध्दव ठाकरे सरकार इन दिनों मराठा आरक्षण के सवाल …

error: Content is protected !!