Breaking News
.

लगातार तीन चौके मारकर धोनी ने टीम को 9 वीं बार पहुंचाया फाइनल में…

दुबई। इंडियन प्रीमियर लीग 2021 में महेन्द्र सिंह धोनी ने लगातार तीन चौके मारकर अपनी टीम को 9 वीं बार फाइनल में पहुंचा दिया। अंतिम ओवर में सीएसके को 13 रनों की जरूरत थी और गेंद टॉम करन के हाथों में थी। इस मैच के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले क्वालिफायर में दिल्ली को कैपिटल्स को 4 विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

 

 

अंतिम ओवर में चेन्नई को 13 रनों की दरकार थी और पहली ही गेंद पर टॉम करन ने मोइन अली (16) को दिल्ली को छठी सफलता दिलाई, लेकिन इसके बाद धोनी ने लगातार दो चौके लगाकर चेन्नई को मुकाबले में वापस ला खड़ा किया। करन की अगली गेंद वाइड रही और उसके बाद धोनी ने फिर ने चौका लगाते हुए CSK की जीत पर मुहर लगा दी।

 

टारगेट का पीछा करते हुए चेन्नई की शुरुआत खराब रही और पारी की चौथी ही गेंद पर फाफ डु प्लेसिस (1) रन बनाकर एनरिक नोर्त्या की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद गायकवाड़ और उथप्पा ने पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 110 रन जोड़े। शानदार बैटिंग कर रहे उथप्पा (63) रन बनाकर टॉम करन की गेंद पर आउट हुए। इसी ओवर में करन ने शार्दूल को (0) पर आउट कर चेन्नई को दोहरा नुकसान पहुंचाया। अगले ही ओवर में अंबाती रायडू (1) रन आउट हो गए। ऋतुराज गायकवाड़ (70) की विकेट आवेश खान ने 19वें ओवर में चटकाई।

 

 

पृथ्वी शॉ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 34 गेंदों पर 60 रन बनाए। फेज-2 में पृथ्वी का यह पहला और IPL 14 में चौथा अर्धशतक रहा। शॉ ने लगभग हर दिशा में शॉट्स लगाए। वह अपनी तूफानी बल्लेबाजी से CSK के गेंदबाजों पर लगातार दबाव बना रहे थे तभी रवींद्र जडेजा ने उनको आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

 

 

पहले खेलते हुए दिल्ली की बढ़िया शुरुआत देखने को मिली। तीन ओवर में पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने 32 रन जोड़े। यह जोड़ी रफ्तार पकड़ रही थी, तभी जोश हेजलवुड ने धवन (7) को आउट कर CSK को पहली सफलता दिलाई। हेजलवुड ने अपने अगले ही ओवर में श्रेयस अय्यर (1) को आउट कर दिल्ली को दूसरा झटका दिया। इसके बाद अक्षर पटेल (10) की विकेट मोइन अली ने चटकाई।

 

 

मैच में दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत अजब-गजब बल्लेबाजी करते नजर आएं। उन्होंने 2 छक्के सिर्फ एक हाथ से जड़ें। वहीं, एक बार तो उनका बल्ला ही उनके हाथ से छूट गया। बल्ला उड़ते हुए स्क्वायर लेग अंपायर के पास गया। अंपायर बाल-बाल बचे। वहीं, आखिरी ओवर में पंत ने 3 गेंद डॉट खेली। तीनों गेंद पर वो सिंगल ले सकते थे, लेकिन उन्होंने रन नहीं दौड़ा। पारी की आखिरी गेंद पर भी पंत ने एक हाथ से शॉट मारा लेकिन इस बार गेंद बांउड्री पार नहीं कर पाई। इस गेंद पर उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। पंत ने नाबाद 51 रन की पारी खेली।

 

 

मैच में ड्वेन ब्रावो ने शिमरोन हेटमायर की विकेट चटकाई। टी-20 क्रिकेट में यह उनका 550वां विकेट रहा। यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाले ब्रावो दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। डीजे ब्रावो अभी तक 506 टी-20 मैचों में 550 विकेट ले चुके हैं।

 

 

भले ही मैच में दिल्ली कैपिटल्स को हार मिली हो, लेकिन अभी भी टीम टूर्नामेंट से बाहर नहीं हुई है। दिल्ली की टीम का सामना अब क्वालिफायर-2 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच होने वाले एलिमिनेटर मुकाबले की विजेता टीम से होगा।

 

 

सुरेश रैना को एक बार फिर से प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया। टूर्नामेंट में अभी तक उनका प्रदर्शन भी काफी निराशाजनक देखने को मिला है। चेन्नई के ज्यादातर खिलाड़ी शानदार लय में हैं, लेकिन रैना को संघर्ष करते देखा जा सकता हैं।

 

 

मैच में हुए थे बदलाव

CSK ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि दिल्ली ने रिपल पटेल की जगह टॉम करन को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया। बता दें कि टी-20 में 150 टॉस जीतने वाले धोनी दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं।

 

दोनों टीमें

DC- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (w/c), टॉम करन, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, आवेश खान, एनरिक नोर्त्या

CSK- ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (w/c), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड

error: Content is protected !!