नई दिल्ली

भाजपा की सबसे ‘बड़ी ताकत’ में सेंध की कोशिश, केजरीवाल ने कहा- अंदर ही अंदर हमसे मिल जाओ …

अहमदाबाद।। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर लगातार प्रदेश की यात्राएं कर रहे हैं। इस बार दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी पर जमकर हमला बोला और पार्टी के पन्ना प्रमुखों से अपील की कि वे ‘आप’ से जुड़ें।

केजरीवाल ने कहा, ‘हमें भाजपा के नेता नहीं चाहिए। हमें भाजपा के पन्ना प्रमुख, कार्यकर्ता चाहिए, ये बड़ी संख्या में हमारे से साथ जुड़ रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘अगर आप सभी लोग भाजपा में रहो, काम हमारे लिए करो। कई लोगों को भाजपा पेमेंट करती है, पेमेंट भी वहीं से लो, हमारे पास पैसे नहीं है, लेकिन काम आम आदमी पार्टी के लिए करो।’ इस दौरान उन्होंने गुजरात के लोगों को मुफ्त बिजली, इलाज और शिक्षा का वादा दोहराया।

दरअसल अरविंद केजरीवाल बखूबी जानते हैं कि भाजपा की सबसे बड़ी ताकत उसका ग्राउंड जीरो पर माइक्रो लेवल का मैनेजमेंट है। पार्टी के लिए पूरी जिम्मेदारी के साथ बहुत छोटे स्तर का कार्यकर्ता भी काम करता है। इसी के तहत ‘पन्ना प्रमुख’ को 30 कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी दी जाती है। उसका काम पर इन्हीं तीस वोटों पर फोकस करने का रहता है। वह फोन से, या व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात कर 30 तीस वोटर्स को भाजपा के पक्ष में मतदान कराने की जिम्मेदारी उठाता है। जब तक ये मतदाता मतदान स्थल तक नहीं पहुंच जाते, तब तक ‘पन्ना प्रमुख’ का काम नहीं खत्म होता।

केजरीवाल ने कहा, ‘मुझे जानकारी मिली है कि भुज में भाजपा की सभा में जितनी बसें गई थीं, उन बस ड्राइवरों और कन्डक्टर्स ने वापस आते समय लोगों को परिवर्तन लाने के लिए कहा है। आप 3 महीने तक यही करते रहें। मैं एहसान फ़रामोश नहीं हूं। हमारी सरकार बनते ही एक महीने में आप की सभी मांगें पूरी करूंगा।’

इससे पहले केजरीवाल ने आप पदाधिकारी मनोज सोराठिया पर हुए हमले को लेकर भी दुख जताया। उन्होंने कहा कि यह गुजरात के, देश के, हिंदू संस्कार नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘भाजपा को हार दिखाई दे रही है, इसलिए ये हमले हो रहे हैं। हम डरने वाले नहीं हैं। ये लोग गुजरात की जनता पर बड़े स्तर पर हमला करवाने वाले हैं लेकिन हमें संयम रखना है। जिस दिन चुनाव होगा, हमें बटन दबाकर गुस्सा जाहिर करना है।’

आपको बता दें गुजरात का दौरा समाप्त करने से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री शाम को सूरत जाएंगे, जहां वह गणेश पंडाल में ‘आरती’ में शामिल होंगे। यह पंडाल सीमाड़ा नाका इलाके में पार्टी कार्यालय के बाहर स्थापित किया गया है और इसे ‘आप का राजा’ नाम दिया गया है। केजरीवाल ने इससे पहले शुक्रवार को देवभूमि द्वारका का दौरा कर भगवान द्वारकाधीश के मंदिर में दर्शन किया था और एक जनसभा को संबोधित किया था।

Related Articles

Back to top button