लाकडाउन-4 में 30 जिले हो सकते हैं रेड जोन में, छत्तीसगढ़ में अब नहीं होगा रेड जोन का जिला

नई दिल्ली। लाकडाउन के तीसरे चरण की मियाद आज 17 मई को समाप्त हो रही है। कल 18 मई से लाकडाउन-4 की घोषणा आज किसी भी समय हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह पहले ही कह चुके हैं कि आगे आने वाला लॉकडाउन पूरी तरह से नया होगा। यानी कि इसमें कई तरह के बदलाव होंगे और छूट भी दिया जाएगा। इस बीच ऐसे जिलों की सूची सामने आई है, जहां लाकडाउन-4 प्रभावी रहेगा और वहां किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। इस सूची में छत्तीसगढ़ का कोई भी जिला शामिल नहीं है। रायपुर रेड जोन में था और कोरबा ऑरेंज जोन में। इन दोनों जिलों को भी अब ग्रीन जोन में शामिल किया जाएगा। ऐसा भरोसा जताया गया है।

लाकडाउन का तीसरा चरण आज समाप्त हो रहा है और लोगों की उत्सुकता इस बात को लेकर है कि आगे लाकडाउन-4 में क्या होने वाला है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आज 17 मई को लाकडाउन-4 की घोषणा हो सकती है। लाकडाउन-3 में 100 से अधिक जिले रेड और ऑरेज जोन में थे, अब इसकी संख्या कम होगी, ऐसा माना जा रहा है। रेड जोन में 30 जिलों के शामिल होने की सूचना मिली है। इन 30 जिलों में ग्रेटर चेन्नई, अहमदाबाद, थाणे, दिल्ली, इंदौर, कोलकाता, जयपुर, नासिक, जोधपुर, आगरा, तिरुअनंतपुरम, औरंगाबाद, कुड्‌डालोर, ग्रेटर हैदराबाद, सूरत, चेंगलपट्‌टू, अरियालुर, हावड़ा, कुरनुल, भोपाल, अमृतसर, विल्लुपुरम, बड़ोडरा, पालघर, उदयपुर, बरहमपुर और मेरठ शामिल है। जिन बड़े शहरों में कई जिले हैं वहां क्षेत्र के हिसाब से जोन का निर्धारण किया जाएगा।

लाकडाउन-4 में कई राज्यों को व्यापार की छूट मिलने वाली है, उसमें छत्तीसगढ़ भी शामिल है। छत्तीसगढ़ में रायपुर रेड जोन और कोरबा ऑरेंज जोन में था। इन दोनो जिलों का निर्धारण फिर से होना है। रायपुर का रेड जोन से हटना तय बताया गया है।