नई दिल्ली

कल से पुरानी आबकारी नीति होगी लागू, 700 दुकानें खुलेंगी; 2 प्रीमियम शराब की दुकानें खोलने का भी निर्देश ….

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने पिछले साल ही अपनी नई एक्साइज पॉलिसी लागू की थी। उपराज्यपाल ने जिस रिपोर्ट को आधार बनाया है, उसमें कहा गया है कि दिल्ली एक्साइज एक्ट और दिल्ली एक्साइज रूल्स का उल्लंघन किया गया। इसके अलावा शराब विक्रेताओं की लाइसेंस फीस भी माफ की गई, जिससे सरकार को 144 करोड़ रुपये के रेवेन्यू का नुकसान हुआ। रिपोर्ट में आबकारी मंत्री की जिम्मेदारी भी निभा रहे उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर आरोप लगाया गया है।

विवादों में घिरी नई आबकारी नीति के तहत खुली दुकानें आज यानी बुधवार रात 10 बजे के बाद बंद हो जाएंगी। एक सितंबर से दिल्ली में पुरानी शराब नीति लागू होने जा रही है। पुरानी शराब नीति के तहत दिल्ली में कुल 700 दुकानें खुलेगी। पहले दिन (एक सितंबर) 300 दुकानें खोलने के साथ पुरानी शराब नीति लागू कर दी जाएगी। आबकारी विभाग के मुताबिक दुकानें खुलने के लिए तैयार हैं।

सितंबर माह में कुल 500 दुकानें खोल दी जाएंगी, जबकि 31 दिसंबर तक सभी 700 दुकानें खोलने का लक्ष्य रखा गया है। 1 सितंबर से लागू हो रही पुरानी शराब नीति के तहत कुल 360 ब्रांड की शराब पंजीकृत हो चुकी हैं। इसमें 260 विदेशी ब्रांड की शराब शामिल है। शराब नीति में दुकानों का आकार न्यूनतम 300 वर्गमीटर रखा गया है। सभी एजेंसी को अपने-अपने इलाके में दो-दो प्रीमियम शराब की दुकानें खोलने का भी निर्देश दिया गया है।

Related Articles

Back to top button