नई दिल्ली

अगस्त के महीने में कम हुई बारिश, दिल्ली में अगले 5-6 दिनों तक नहीं होगी ज्यादा बरसात …

नई दिल्ली। अगस्त का महीना खत्म हो रहा है और इस महीने का आज आखिरी दिन है। राष्ट्रीय राजधानी में इस महीने में पिछले 14 दिनों में सबसे कम बारिश हुई है। दिल्ली के प्राइमरी वेदर स्टेशन Safdarjung Observatory ने यहां का न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान करीब 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है। बहरहाल दिल्ली में अगले 5-6 दिनों तक आकाश में बादल छाए रहेंगे हालांकि, ज्यादा बारिश होने की संभावना नहीं जताई गई है।

मौसम विशेषज्ञों की माने तो इस महीने बारिश कम हुई है। ऐसा इसलिए क्योंकि कम दबाव वाले तीन क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने जो मॉनसून को मध्य भारत की तरफ ले गया, जिसकी वजह से मॉनसून लंबे समय तक उत्तर भारत की तरफ रहने नहीं दिया। भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक मॉनसून उत्तर भारत की तरफ नरम रहेगा।

आईएमडी की वेबसाइट पर जो डेटा उपलब्ध है उसके मुताबिक, राजधानी में पिछले साल अगस्त के महीने में 214.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। साल 2020 में 237 मिलीमीटर और साल 2019 में 119.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई थी। आम तौर पर अगस्त में 247 मिलीमीटर बारिश होती है। लेकिन अब इस महीने अब तक 41.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। इस साल अगस्त के महीने में सबसे कम बारिश हुई है।

उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाले तीन विकसित हुए जिसकी वजह से ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, साउथ पाकिस्तान में अच्छी बारिश दर्ज की गई है।

Related Articles

Back to top button