Breaking News

कतिपय कर्मचारी नेताओं ने फैलाया था वेतनवृद्धि स्वीकृत नहीं होने का अफवाह-आलोक शुक्ला

पेंड्रा। वार्षिक वेतन वृद्धि स्वीकृति के अटके मामले का निराकरण छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के साथ मुख्यमंत्री निवास में 2 जुलाई 20 को हो गया था। सरकार के द्वारा विलंबित किए गए वेतन वृद्धि को 1 जुलाई को ही स्वीकृत करने एवं 6 माह का एरियर्स एकमुश्त देय होने का आदेश 3 जुलाई को ही वित्त विभाग ने जारी कर दिया था। लेकिन कतिपय कर्मचारी नेता कर्मचारियों को वेतनवृद्धि स्वीकृत नहीं होने का कूटरचित तरीकों से भ्रमजाल फैलाते रहे।

[img-slider id="25744"]

छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन के जिला अध्यक्ष आलोक शुक्ला ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन ने कोरोना संकट के मद्देनजर प्रदेश के कर्मचारियों को जुलाई 2020 को देय वार्षिक वेतन वृध्दि स्वीकृति पर रोक लगा दिया था।प्रदेश भर के कर्मचारियों ने शासन के इस निर्णय पर जोरदार आक्रोश था। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन ने शासन के इस निर्णय को वापस लेने मुख्यमंत्री के समक्ष मांग रखी। मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव वित्त को फेडरेशन के साथ बैठक कर हल निकालने निर्देश दिया था।
2 जुलाई के सुबह फेडरेशन का प्रतिनिधिमंडल प्रमुख सचिव वित्त से मिलकर फार्मूला सुझाया तथा देर शाम मुख्यमंत्री के समक्ष फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया गया था।छत्तीसगढ़ सरकार और छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के मध्य हुए समझौते के अनुसार 1 जुलाई को ही वेतन वृध्दि स्वीकृति तथा जुलाई 20 से दिसंबर 20 तक बढे हुए वेतन का 6 माह के एरियर्स भुगतान जनवरी 2021 में करने का निर्णय लिया गया।शासन द्वारा इस संबंध में 3 जुलाई को आदेश भी जारी किया गया था।
उन्होंने बताया कि वेतन वृध्दि स्वीकृत नहीं होने संबंधी एक प्रमुख अखबार में तथाकथित प्रकाशित समाचार से मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया। मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लेते हुए राजिम प्रवास के दौरान मीडिया के सामने स्थिति स्पष्ट करते हुए वेतनवृद्धि स्वीकृति एवं तत्सम्बन्धी एरियर्स का भुगतान करने संबंधी 3 जुलाई 2020 को जारी हुआ आदेश,यथावत रहने की बात कही।मुख्यमंत्री के बयान से गलतफहमी दूर हो गया है। राज्य शासन के वित्त विभाग द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि राज्य शासन द्वारा शासकीय कर्मचारियों की वार्षिक वेतन वृद्धि नही रोकी गई है तथा इसका भुगतान जनवरी माह से किया जाना प्रारंभ हो गया है।
इसी प्रकार 1 जनवरी 2021 को देय वार्षिक वेतन वृद्धि जनवरी 2021 में स्वीकृत करते हुए भुगतान जुलाई 2021 के नियमित वेतन से किया जाएगा तथा 1 जनवरी 2021 से 30 जून 2021 तक की देय एरियर्स राशि का भुगतान जुलाई 2021 में किया जाएगा।
गौरतलब है कि राज्य में अधिकांश कर्मचारी अधिकारी को वार्षिक वेतन वृद्धि 1 जुलाई को स्वीकृत होता है। लेकिन कुछ का 1 जनवरी को भी होता है। उल्लेखनीय है कि वार्षिक वेतन वृद्धि स्वीकृति पश्चात 1 जुलाई से 31 दिसंबर 2020 तक एरियर्स का भुगतान माह जनवरी 21 में तथा 1 जनवरी 2021का वेतनवृद्धि स्वीकृत हो एरियर्स सहित जुलाई 21 में भुगतान करने का आदेश यथावत प्रभावशील है।

Check Also

भाजपा की प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी ने प्रदेश के नेताओं से पूछा- हम दमदार विपक्ष की भूमिका क्यों नहीं निभा पा रहे हैं ….

रायपुर। भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी डी पुरंदेश्वरी छत्तीसगढ़ में पार्टी की वर्तमान …

error: Content is protected !!