मध्य प्रदेश

भ्रष्टाचार पर उप लोकायुक्त बोले- चुनाव के कारण देश में बढ़ रहा भ्रष्टाचार, चुनाव आयोग को इस पर रोक लगाना चाहिए …

भोपाल। मध्य प्रदेश के उप लोकायुक्त जस्टिस एसके पालो का भ्रष्टाचार पर बड़ा बयान आया है. उन्होंने कहा चुनाव के कारण भ्रष्टाचार बढ़ रहा है. चुनाव लड़ने के कारण लोग करप्शन में पड़ जाते हैं. करप्शन के लिए हमारा सिस्टम जिम्मेदार है, यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी. कमाई का साधन नहीं होने पर भी राजनीति दल बहुत खर्चा करते हैं. सिस्टम से इस दिक्कत को दूर करने के लिए चुनाव आयोग को विचार करना चाहिए. उन्होंने कहा करप्शन से सबसे ज्यादा आम आदमी पीड़ित है. भ्रष्टाचार के कारण देश की अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान होता है. साथ ही विदेशी कंपनियां यहां आने से इंकार कर देती हैं.

लोकायुक्त संगठन के उप लोकायुक्त जस्टिस एसके पालो ने भ्रष्टाचार को लेकर बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कोई राजनीतिक दल जब चुनाव लड़ता है, तो उसे बहुत सारे पैसों की जरूरत होती है. लेकिन उनके पास कमाई का कोई साधन नहीं है. खर्च तो वे बहुत करते हैं. वहीं से करप्शन के बीज डल जाते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि वे किसी पर्टिकुलर राजनीतिक दल के बारे में बात नहीं कर रहे हैं. सिस्टम से इस दिक्कत को कैसे हटाएंगे इस पर चुनाव आयोग को विचार करना चाहिए. करप्शन से सबसे ज्यादा पीड़ित आम आदमी है. देश की अर्थव्यवस्था को भी बहुत नुकसान हो रहा है.

जस्टिस एसके पालो ने उदाहरण देकर समझाया कि बड़ी बड़ी कंपनियां जो यहां फैक्ट्री लगाती हैं, लेकिन कई कंपनियां आने से इसलिए इंकार कर देती हैं, क्योंकि भारत में भ्रष्टाचार है. करप्शन फ्री करने से देश की अर्थव्यवस्था को भी बहुत फायदा होगा. ये कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि भ्रष्टाचार के लिए हमारा सिस्टम जिम्मेदार है.

Related Articles

Back to top button