मध्य प्रदेश

एमपी में इतिहास बनाएगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा, 11 महीने बाद बदल जाएगा सब कुछ : पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ

इंदौर. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 20 नवंबर को मध्यप्रदेश पहुंच रही है. यात्रा मध्य प्रदेश में इतिहास बनाएगी. 11 महीने बाद सब कुछ बदल जाएगा. यह दावा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इंदौर में किया. वे यात्रा की तैयारी का जायजा लेने इंदौर आए थे. उन्होंने कहा कि इसमें पूरे प्रदेश से लाखों कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल होंगे. राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से आवाज उठा रहे हैं. ये आवाज देश की संस्कृति और संविधान को बचाने के लिए भी जरूरी है. उन्होंने कार्यकर्ताओं से भी अपील की कि आपकी निष्ठा से हमें भारत जोड़ो यात्रा को सफल बनाना है, ये आदेश या मजबूरी नहीं है, ये यात्रा दिलों को जोड़ने के लिए है.

कमलनाथ ने कहा कि लोगों में इस यात्रा को लेकर भारी उत्साह है. हम किसी को आदेश देने या यात्रा में शामिल होने के लिए अपील करने नहीं आए हैं. लोग दिल से इस यात्रा में जुड़ रहे हैं. लोगों में जो उत्साह है,वो संकेत देता है कि ये जनता वर्तमान व्यवस्था से त्रस्त हो चुकी है. भाजपा पुलिस पैसा और प्रशासन के बल पर काम कर रही है. पहले ये सूट बूट की सरकार थी. अब सूट बूट और लूट की सरकार है. मुझे उम्मीद है कि 11 महीने बाद स्थितियां बदलेंगी. पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा बीजेपी चुनाव के दौरान सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग करने के साथ ही विधायकों की खरीद-फरोख्त करती है. लेकिन मैं सूट-बूट और सौदेबाजी की राजनीति नहीं करता. भाजपा शासन में भ्रष्टाचार की व्यवस्था बनाई गई है. पंचायत से लेकर ऊपर तक भ्रष्टाचार फैला है. लोग आज इसी व्यवस्था से परेशान हैं. हर वर्ग परेशान है. महंगाई, बेरोजगार, खेती की दिक्कतों से पूरा देश परेशान है.

पूर्व सीएम ने कहा कि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से आवाज उठा रहे हैं. ये आवाज देश की संस्कृति और संविधान को बचाने के लिए भी जरूरी है. आपकी निष्ठा से हमें भारत जोड़ो यात्रा को सफल बनाना है,ये आदेश या मजबूरी नहीं है,ये यात्रा दिलों को जोड़ने के लिए है. भारत जोड़ो यात्रा का लक्ष्य है देश की अनेकता में एकता की भावना बरकरार रहे. ये सिर्फ भारत जोड़ो यात्रा से ही संभव है. क्योंकि भारत में विभिन्न धर्मों संस्कृतियों के लोग रहते हैं. आज यही सबसे बड़ी चुनौती है कि देश को कैसे एकता के सूत्र में बांधे रखा जाए.

कमलनाथ ने कहा 20 नवंबर से 6 दिसंबर तक मध्यप्रदेश में राहुल गांधी की यात्रा रहेगी, लेकिन राहुल गांधी 26 जनवरी को कश्मीर पहुंचना चाहते हैं, ऐसे में यात्रा के रूट या ठहराव में बदलाव भी हो सकता है. यदि कोई बदलाव होता है तो इसकी शीघ्र ही सूचना दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इस यात्रा में रोज एक लाख लोग शामिल होंगे।

एमपी में यहां से गुजरेगी भारत जोड़ो यात्रा

  1. – भारत जोड़ो यात्रा का 20 नवंबर की रात को प्रदेश में प्रवेश होगा, 21 को विश्राम के बाद 22 नवंबर को बुरहानपुर से भव्य यात्रा मध्यप्रदेश में शुरू होगी
  2. – मध्यप्रदेश में यात्रा बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर, उज्जैन और आगर मालवा जिले से गुजरेगी
  3. – आगर-मालवा के सुसनेर से राहुल गांधी की यह यात्रा राजस्थान की सीमा में प्रवेश कर जाएगी
  4. – मध्यप्रदेश में यात्रा करीब 382 किलोमीटर का मार्ग पूरा करेगी
  5. – मध्यप्रदेश में कांग्रेस नेताओं द्वारा निकाली जा रहीं 17-18 उपयात्राएं भी भारत जोड़ो यात्रा में आकर जुड़ेंगी

Related Articles

Back to top button