राजस्थान

चुने हुए विधायकों की होर्स ट्रैडिंग का नया मॉडल लाए हैं नरेंद्र मोदी, गहलोत बोले- आगे बढ़ने, अपमान का घूंट पीना सीखें ….

जयपुर। सीएम अशोक गहलोत ने गुजरात के दरियापुर में चुनावी सभा में कहा कि ये कांग्रेस के बारे में कहते हैं, बीजेपी के तो खुद के घर में भारी फूट है। हिमाचल में और गुजरात में कितने बीजपेी के बागी खड़े हो गए। ये अपना घर संभालें। पीएम मोदी और अमित शाह बार बार गुजरात आते हें, क्योंकि यहां बीजेपी की हालत कमजोर है। बीजेपी की गौरव यात्रा फेल हो गई है।गुजरात में करप्शन की सीमाएं टूट गई हैं। पहली बार इतना भ्रष्टाचार है।

सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि जिसे आगे बढ़ना है, उसे अपमान का घूंट पीना सीखना चाहिए। डॉ. अंबेडकर किस तरह अपमान का घूंट पी पीकर आगे बढ़े, यह सब जानते हैं। अंबेडकर अपमान का घूंट नहीं पीते और उलझ जाते तो आज उनका जो नाम देश दुनिया में है वह नहीं होता। महात्मा गांधी ने अपमान का घूंट पीया, साउथ अफ्रीका में फस्ट क्लास का टिकट होते हुए भी जब उन्हें ट्रेन से बाहर फैंक दिया। इससे बड़ा अपमान क्या होगा?

गहलोत ने कहा- गांधी इतने बड़े अपमान का घूंट पीने के बाद ही साउथ अफ्रीका और फिर भारत में आजादी के संघर्ष में जुटे। देश आजाद हुआ अंबेडकर ने संविधान दिया। गांधी और अंबेडकर अपमान सहकर ही आजादी के संघर्ष में जुटे। जानते हैं कि कि कई लोगों की फितरत होती है अपमान करने की। छूआछूत से बड़ा मारनवता के लिए कोई कलंक हो नहीं सकता। एक इंसान दूसरे से छुआछूत करे इससे बड़ा क्या कलंक होगा? गहलोत जयपुर में राजस्थान शिक्षक संघ अंबेडकर और बाद में गुजरात के दरियापुर में चुनावी सभा में बोल रहे थे।

गहलोत ने कहा- गुजरात में कांग्रेस के विधायक जीत गए, उनके जीतने के बाद होर्स ट्रैडिंग होती है। पहले गोवा, गुजरात, एमपी, कनार्टक में विधायकों की खरीद फरोख्त की गई। जब से मोदी आए हैं, तब से नया मॉडल बन गया हे कि आप चुनी हुई सरकारों कैसे गिराओ। डेमोक्रेसी के लिए यह शुभ संकेत नहीं हैं। कांग्रेस ने देश में 70 साल में डेमोक्रेसी को मजबूत रखा।

गहलोत ने कहा-लोकतंत्र नहीं होता तो गरीब को कौन पूछता। वोट की वजह से आज गरीब की पूछ हैं हमारे यहां अंबेडकर के बनाए संविधान में महिलाओं को वोटिंग का अधिकार पहले दिन से दिया गया। विकसित देशों में भी महिलाओं को वोटिंग का अधिकार मिलने में 100 साल लगे थे। अंबेडकर की कलम से संविधान लागू होते ही महिलाओं को वोट का अधिकार दिया।योगी का बुल्डोजर मॉडल घातक, गुजरात में योगी का स्वागत ही बुल्डोजर से कर रहे।

गहलोत ने गुजरात के दरियापुर में चुनावी सभा में बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में आज जिस तरह की राजनीति चल रही है, वह चिंताजनक है। किसी चीज को बनाने में वक्त लगता है। देश में आजादी के वक्त सुई नहीं बनती थी आज कितनी तरक्की कर ली है, फिर भी बीजेपी वाले कहते हैं 70 साल में क्या किया? देश को बनाने में वक्त लगता हे, बिगाडत्रना आसान है। मकान बनाना कितना मुश्किल होता है, कितना टाइम लगता है लेकिन तोड़ने में तो कुछ ही वक्त लगता है। यूपी के सीएम योगी आजकल बुलडोजर चलवा ही रहे हैं। बिना जांच के ही बुलडोजर चलवा देना किस कानून में आता है। योगी ने बुल्डोजर को ही पहचान बना लिया। योगी गुजरात गए तो बीजेपी ने बुल्डोजर से स्वागत किया।

Related Articles

Back to top button