Breaking News

दिल्ली में फिर बढ़ा एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल बोले- सब ठीक रहा तो 31 मई से करेंगे अनलॉक …

नई दिल्ली (पंकज यादव) । सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि दिल्लीवासियों की राय के अनुसार लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। लॉकडाउन अगले सोमवार (31 मई) सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा और इसमें पहले की तरह प्रतिबंध जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटें में दिल्ली में कोरोना के 1600 नए मरीज सामने आए हैं। इस दौरान संक्रमण दर केवल 2.5 फीसदी रही, जो एक समय 36 फीसदी तक पहुंच गया था। उन्होंने कहा कि अगर इसी तरह केस घटता रहा तो 31 मई से लॉकडाउन में राहत दी जाएगा।

राजधानी दिल्ली में कोरोना का संक्रमण अब काफी हद तक कम हो गया है। यहां संक्रमण की दर 3 फीसदी से नीचे आ गई है। इसके बावजूद सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन में कोई छूट नहीं दी है। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में लगे लॉकडाउन की अवधि को एक बार फिर बढ़ा दिया है।

उन्होंने आगे कहा कि जब पूरे देश मे दूसरी लहर आई थी तो देश मे सबसे पहला लॉकडाउन दिल्ली में लगा था। एक महीने में दिल्ली के लोगों के अनुशासन की वजह से कोरोना की लहर कमजोर हो रही है। अब ऐसा लग रहा है कि हम कोरोना पर काबू पाते नजर आ रहे है। सभी ने मिलकर सारी समस्याओं को खत्म करने में बड़ी भूमिका निभाई।

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि डॉक्टर और नर्स ने 24 घंटे काम किया है। कई डॉक्टर शहीद हो गए। हम उनके कर्जदार हैं। हमारी कोशिश है कि उन शहीदों को सम्मानजनक 1 करोड़ राशि दी जाए और हम दे रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि वैक्सीन की समस्या भी जल्दी दूर होंगी। हम वैक्सीन लगाने की तैयारी कर रहे हैं। हमारी कोशिश है जल्द से जल्द दिल्लीवासियों को वैक्सीन लग सके। सीएम ने कहा कि तीसरी वेव अगर आती है तो दिल्ली सरकार उसकी भी तैयारी कर रही है।

आपको बता दें कि दिल्ली में 19 अप्रैल की रात 10 बजे से लॉकडाउन लागू है। तब से लेकर अभी तक लॉकडाउन को पांच बार बढ़ाया जा चुका है। उसका फायदा यह मिला कि जो संक्रमण दर 36 फीसदी तक पहुंच गया था वह अब 3 फीसदी से भी नीचे आ गया है। मगर सरकार का मानना है कि अगर तुरंत राहत दी गई तो अभी तक सख्ती से जो राहत मिली है वह गड़बड़ हो सकती है। इसलिए सरकार ने दिल्ली में लॉकडाउन की अवधि एक और हफ्ते के लिए बढ़ा दी है।

error: Content is protected !!