मध्य प्रदेश

मुरैना जिले के अंबाह के रहने वाले सीआरपीएफ जवान जलसिंह सखवार अनंतनाग में हुए आतंकी हमले में शहीद …

भोपाल। देश की रक्षा में मध्यप्रदेश के एक और लाल ने अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। एक माह पहले ही छुट्टी लेकर परिवार के पास आया था। अब जब जवान के शहादत की खबर आई, तो उसके पूरे गांव और घर में मातम पसर गया। जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने नाके पर ड्यूटी कर रहे सुरक्षाबलों को निशाना बनाते हुए हमला किया, जिसमें मुरैना जिले के अंबाह के रहने वाले सीआरपीएफ जवान जलसिंह सखवार (52) के सिर में गोली लगी और वे शहीद हो गए।

अनंतनाग में हुई इस वारदात के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर एक आतंकी को मार गिराया। जलसिंह के शहीद होने का समाचार पाकर अंबाह में शोक की लहर है। परिजनों ने बताया कि जलसिंह की पार्थिव देह पोस्टमॉर्टम के बाद हवाई जहाज से दिल्ली लाई गई है, जहां से सड़क मार्ग से शनिवार देर रात तक अंबाह पहुंचेगी। रविवार को सैनिक सम्मान के साथ शहीद जलसिंह का अंतिम संस्कार किया जाएगा। शहीद जलसिंह के साले धर्मेंद्र ने बताया कि दो दिन पहले ही जीजा की दीदी से मोबाइल पर बात हुई थी। बातचीत में उन्होंने बच्चों का हाल जाना और उनके भविष्य को लेकर बात की थी।

शहीद जवान जलसिंह वर्ष 1991 में सीआरपीएफ में भर्ती हुए थे। उनकी नौकरी को करीब 22 वर्ष हो चुके हैं। जलसिंह के घर में पत्नी माया देवी, 12 साल का बेटा आयुष और 6 वर्षीय बेटी प्रियल है। बच्चों की पढ़ाई की वजह से सभी ग्वालियर में किराये के मकान में रहते हैं। जलसिंह की बड़ी बेटी करिश्मा की शादी 2018 में हुई थी, वह फिलहाल अपने ससुराल में रह रही है।

जलसिंह की पत्नी माया देवी को कश्मीर सीआरपीएफ कंट्रोल रूम से फोन आया था कि आपके घर में जो कोई पुरूष सदस्य हैं, उनसे बात करवाओ। उन्होंने बताया कि घर पर फिलहाल कोई भी नहीं है। उन्होंने अपने भाई का फोन नंबर कंट्रोल रूम को दिया। इसके बाद जवान के साले प्रयाग सिंह को जानकारी दी गई कि आपके जीजा जी जलसिंह को ड्यूटी के दौरान गोली लगी है, जिससे वो घायल हैं और उनका इलाज चल रहा है। कुछ देर बाद दोबारा कॉल आया, जिसमें जलसिंह के शहीद होने की सूचना दी गई।

अपने लाल के शहीद होने की खबर जंगल में आग की तरह अंबाह गांव और क्षेत्र में फैल गई। पूरा क्षेत्र शोक में डूब गया। अंबाह गांव में तो मातम छा गया। वहीं परिवार पर मानो बज्रपात हो गया। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है, उनकी आंखों से आंसू थम नहीं पा रहे हैं।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आतंकी हमले में शहीद जलसिंह को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में पदस्थ देश के वीर सपूत व मुरैना की मिट्टी के लाल जलसिंह सखवार जी के आतंकी हमले में निधन का समाचार अत्यंत दु:खदायी है। ईश्वर से दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान और परिजनों को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं।

Related Articles

Back to top button