Breaking News

जुकरबर्ग की सर्विस पूरी दुनिया में डाउन : 42 मिनट तक ठप रहे वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक …

नई दिल्ली (पंकज यादव) । जुकरबर्ग के तीनों सोशल मीडथ्या प्लेटफॉर्म के डाउन होने की समस्या एंड्रायड, IOS और PC सभी पर दिखाई दी। एक ओर जहां फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स न्यूज फीड को अपडेट नहीं कर सके, तो वहीं वॉट्सऐप यूजर्स कोई भी मैसेज नहीं भेज पाए। हालांकि इन तीनों की सेवाएं किस वजह से ठप हुई इसका पता नहीं चल पाया। उधर, फेसबुक ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में यूजर्स से किसी भी तरह की परेशानी को रिपोर्ट करने की अपील की।

दुनियाभर के फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम यूजर्स शुक्रवार रात को (भारतीय समयानुसार) करीब 42 मिनट तक इन सोशल साइट्स को इस्तेमाल नहीं कर सके। फेसबुक की मैसेंजर सर्विस को भी लोग इस्तेमाल नहीं सके। ये समस्या शुक्रवार की रात को 11.05 मिनट पर शुरू हुई और रात करीब 11:47 बजे तक बनी रही।

जानकारी के मुताबिक, भारत में कुछ यूजर्स के फेसबुक ऐप ने रात 11.42 बजे काम करना शुरू किया था। इसके बाद भी कई यूजर्स को मैसेज भेजने में परेशानी हुई। वॉट्सऐप ने देर रात सर्विस शुरू होने की जानकारी दी। साथ ही, यूजर्स को धन्यवाद भी दिया।

इंस्टाग्राम पर 67% लोग अपनी फीड को रिफ्रेश नहीं कर पा रहे थे। वहीं, 19% लोगों ने इंस्टाग्राम पर अकाउंट लॉगिन नहीं कर पाने की बात कही। बाकी के 13% लोगों की शिकायत थी कि इंस्टाग्राम डॉट कॉम अनरिस्पांसिव मैसेज दे रहा था।

वॉट्सऐप यूजर्स की शिकायत थी कि वे किसी भी तरह का मैसेज न तो भेज पा रहे थे और न हीं उन्हें मैसेज मिल रहे थे। फेसबुक यूजर्स की शिकायत थी कि फेसबुक वेबसाइट पूरी तरह से ब्लैकआउट हो गई। साथ ही इसका मोबाइल ऐप भी ब्लैकआउट दिखा रहा था। यह डेटा ट्रैकिंग वेबसाइट डाउन डिटेक्टर से लिया गया है।

डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, करीब 38 हजार लोगों ने वॉट्सऐप के साथ समस्या की जानकारी दी। इंस्टाग्राम के साथ 30 हजार लोगों ने और फेसबुक के साथ 1600 लोगों ने अब तक इस मुद्दे को उठाया। ये यूजर्स दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से हैं। भारत की बात की जाए, तो लोगों ने दूसरी सोशल मीडिया साइट्स पर इस समस्या के बारे में बताया।

इससे पहले पिछले महीने 19 फरवरी को इसी तरह की दिक्कतें इन प्लेटफॉर्म में सामने आई थीं। उस दिन सुबह 7.55 बजे सर्विसेस बंद हो गई थीं। हालांकि बाद में सर्विस फिर से चालू हो गई थी। आज की घटना के बाद ढेर सारे मीम भी सोशल मीडिया पर लोग पोस्ट कर रहे हैं।

Check Also

प्रधान पति ने लगाई पंचायत, महिला से छेड़छाड़ के दबंग आरोपी को पांच जूते मारने के फरमान पर बवाल, प्रधान पति व पूर्व प्रधान पति सहित 37 लोगों पर जुर्म दर्ज …

नई दिल्ली (पंकज यादव) । उत्‍तर प्रदेश के बुलंदशहर के छतारी थाना क्षेत्र के एक …

error: Content is protected !!
Secured By miniOrange