Breaking News

अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्घन ने कहा- पहले खेप में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन ….

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि भारत में आने वाले छह माह के अंदर 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना है। जुलाई-अगस्त तक पर्याप्त वैक्सीन आ जाएगा। अभी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग कोरोना का इलाज है।

देश में कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति के बीच करोड़ों लोगों को वैक्सीन का इंतजार है। देश की सवा अरब जनता जल्द से जल्द कोरोना की वैक्सीन चाहती है। इन सबके बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वैक्सीन को लेकर एक बार फिर से गुड न्यूज दी है। उन्होंने बताया है कि सरकार की योजना अगले छह महीने के अंदर 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगा देने की है। मालूम हो कि भारत समेत दुनियाभर में कई कंपनियां कोरोना वैक्सीन बना रही हैं और कई ने अपने ट्रायल भी पूरे कर लिए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से जब वैक्सीन को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने बताया कि आने वाले 3-4 महीनों के अंदर इस बात की पूरी संभावना है कि हमारे पास वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी और लोगों को लगाना भी शुरू कर देंगे। उन्होंने आगे कहा, ”जुलाई-अगस्त तक, हमारी योजना 25-30 करोड़ लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने की है और इसी अनुसार हम लोग काम भी कर रहे हैं।” वहीं, हर्षवर्धन ने लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने की अपील की। हालांकि, उन्होंने यह बात कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन को लेकर कही। हर्षवर्धन ने कहा, ”मैं सभी से निवदेन करता हूं कि वे कोरोना वायरस को लेकर जारी नियमों जैसे- मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

देशभर में जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए मोदी सरकार युद्ध स्तर पर तैयारियां कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में वैक्सीन तैयार करने में जुटे तीन प्रमुख संस्थानों का दौरा कर वहां पर इनकी प्रगति की जानकारी ली थी। इसके अलावा, गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ वैक्सीन को लेकर प्रारंभिक तैयारियां शुरू कर दी हैं। सभी तरह की स्थितियों के अनुसार भंडारण और लोगों तक पहुंचाने के की तैयारी की जा रही है। वहीं, वैक्सीन पर काम कर रहीं कंपनियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे और वैक्सीन विकास पर चर्चा करेंगे।

यह पहला मौका नहीं है कि जब कोरोना वायरस की वैक्सीन पर सरकार या फिर वैक्सीन कंपनियों की ओर से कोई पॉजिटिव संकेत आया हो। इससे पहले भी कई बार संकेत मिल चुके हैं कि वैक्सीन जल्द ही देश में उपलब्ध होने वाली है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैक्सीन का प्रोडक्शन करने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी दावा कर चुका है कि सरकार जुलाई तक 30-40 करोड़ डोज खरीद सकती है। एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि अब तक, हमारे पास भारत सरकार की ओर से लिखित में कुछ भी नहीं है कि वे कितनी खुराक खरीदेंगे लेकिन संकेत मिल रहे हैं कि जुलाई, 2021 तक सरकार 30-40 करोड़ डोज खरीद सकती है।

Check Also

मराठा आरक्षण और उस पर सरकार की परेशानी …

मुंबई (संदीप सोनवलकर) । महाराष्ट्र की उध्दव ठाकरे सरकार इन दिनों मराठा आरक्षण के सवाल …

error: Content is protected !!