Breaking News

अरपा उदगम की बदहाली को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम पेंड्रा कलेक्टर नम्रता गांधी को बिलासा कला मंच ने सौंपा ज्ञापन …

बिलासपुर। अरपा उद्गम अमरपुर पेंड्रा का संरक्षण एवं संवर्धन करने कार्य योजना के क्रियान्वयन हेतु अरपा बचाओ अभियान (बिलासा कला मंच) बिलासपुर एवं अरपा उद्गम बचाओ संघर्ष समिति पेंड्रा ने संयुक्त रूप से गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले की कलेक्टर नम्रता गांधी से मिलकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नाम ज्ञापन सौंपा।

अरपा बचाओ अभियान बिलासपुर द्वारा गत 17 वर्ष से अरपा उदगम स्थल सहित अन्य सहायक नदियों के संरक्षण हेतु अभियान चलाया है। उसी के तहत कल पेंन्ड्रा पहुंच कर अरपा उद्गम बचाओ संघर्ष समिति पेंड्रा के पदाधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से कलेक्टर श्रीमती नम्रता गांधी को ज्ञापन सौंपा। जिसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के घोषणा एवं मंसा अनुरूप अरपा उद्गम पेंड्रा में अरपा महोत्सव का शासकीय आयोजन करने एवं जन जागरूकता कर अरपा नदी के पुनरुद्धार का संकल्प के प्रति शासन का आभार व्यक्त किया। प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर को सौंपें।

ज्ञापन में मांग की कि तत्कालीन कमिश्नर सोनमणि के कार्यकाल में कलेक्टर बिलासपुर के मार्गदर्शन में सिंचाई विभाग की टीम अरपा उद्गम पेंड्रा के संवर्धन हेतु सुझाव शासन को प्रस्तावित किया था, उस प्रस्ताव के अनुसार अरपा उद्गम पेंड्रा अमरपुर के कैचमेंट के जल संग्रहण के लिए छोटा बांध बनाए जाने हेतु 8:,50 करोड़ रुपए की योजना को पुनरीक्षित कर क्रियान्वयन किया जाए। इसी के साथ अरपा के दोनों दिशाओं की पहाड़ियों से निकलने वाली सभी जल स्रोतों का उपचार किया जाए एवं अरपा के उत्तर दिशा के बस्तीबगरा तक की पहाड़ियों का जल स्रोत केंदा तक जावस नदी अरपा की ही सहायक है। इसी तरह राजमेलगढ़, माई की बगिया से लेकर खोंगसरा बेलगहना आमानाला, सरगोड़ भी अरपा में ही मिलती है अरपा के इन दोनों तटों में मिलने वाले विभिन्न जल स्रोतों का उपचार किया जाए।

ज्ञापन में अरपा विकास प्राधिकरण का कार्यक्षेत्र वर्तमान में अरपा बेसिन विकास प्राधिकरण उद्गम से संगम तक विस्तारित किया जावे तथा प्राधिकरण में पर्यावरण के लिए कार्य करने वाले सामाजिक संगठनों को भी शामिल किया जाए एवं सुझाव लिए जाएं तथा पेंड्रा से बिलासपुर मार्ग में बन रहे लगभग 10 पुल पुलिया को सड़क किनारे चौड़ी नाली बनाकर बरसाती पानी अरपा उद्गम के पास प्रस्तावित  कुण्ड (बांध) की ओर जल बहाव की व्यवस्था की जाए तथा पेंड्रा बिलासपुर मार्ग में अरपा उद्गम अमरपुर पेंड्रा के पास बन रहे लोक निर्माण विभाग के पुलिया की ऊंचाई बढ़ाई जाए। वहीं पर 8 फुट ऊंचा स्टाफ डेम बनाया जाए उसी पुलिया के नीचे बांध बनाकर पूरे केचमेंट के बरसाती पानी को रोकने की कार योजना को मूर्त दिया जाए।

अरपा बचाओ अभियान के तहत पहुंचे बिलासा कला मंच बिलासपुर के संस्थापक डॉक्टर सोमनाथ यादव एवं उनकी टीम ने अरपा उद्गम अमरपुर पेंड्रा का निरीक्षण किया तथा वहां पर चल रहे अनियमित निर्माण पर रोष जाहिर किया। डॉक्टर सोमनाथ ने कहा कि अरपा उद्गम को संरक्षित किए बगैर अनियमित रूप से सड़क चौड़ीकरण एवं पुल बनाया जा रहा है जबकि विभाग को चाहिए कि सिंचाई विभाग से सलाह कर लोक निर्माण विभाग उद्गम क्षेत्र में काम करें। अरपा उद्गम अमरपुर पेंड्रा क्षेत्र में अनियमित रूप से डायवर्सन सड़क का निर्माण से भी उद्गम को क्षति पहुंचेगी। वैसे भी उद्गम संकट में है। डॉक्टर सोमनाथ यादव ने अरपा उद्गम अमरपुर पेंड्रा में योजना अनुरूप कुंड निर्माण की मांग की है, बिलासा कला मंच के संरक्षक सदस्य अजय शर्मा ने अरपा उद्गम पेंड्रा के डायवर्सन एवं उसकी प्रकृति से खिलवाड़ से हो रहे नुकसान पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि विडंबना है की एक जीती जागती नदी अरपा के उद्गम के साथ इतना खिलवाड़ हुआ है उन्होंने उम्मीद जताई है कि मुख्यमंत्री की घोषणा एवं मंशा के अनुरूप जहां पुरखे अरपा उद्गम को मानते हैं वहां योजना अनुसार अरपा उद्गम पेंड्रा का संरक्षण एवं संवर्धन किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर मंच के संस्थापक डॉक्टर सोमनाथ यादव, नगर पंचायत पेंड्रा के अध्यक्ष राकेश जलन, मनीष श्रीवास, अक्षय नामदेव, नीरज जैन, अखिलेश नामदेव पेंड्रा, राजेन्द्र मौर्य, अजय शर्मा, रामनिवास तिवारी, रामेश्वर गुप्ता, नीरज यादव, देवानंद दुबे इत्यादि शामिल थे।

Check Also

बंगाल हिंसा के विरोध में भाजपा के रौशन सिंह ने दिया धरना …

बिलासपुर । प्रदेश भाजपा नेतृत्व के आह्वान पर पश्चिम बंगाल हिंसा के विरोध में सोशल …

error: Content is protected !!
Secured By miniOrange