छत्तीसगढ़रायपुर

धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स से सस्ती दरों पर मिल रही उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाइयां ….

रायपुर। राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। इसी क्रम में ही जनसामान्य को रियायती दरों में उच्च गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना शुरू की गई है। धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में विभिन्न बीमारियों से संबंधित 251 तरह की दवाइयां और 27 प्रकार के सर्जिकल आइटम खुदरा मूल्य से 50 से लेकर 71 फीसदी तक की रियायती दरों पर उपलब्ध करायी जा रही हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने जनसामान्य को सस्ती दरों में जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए पहल की गई है। 20 अक्टूबर 2021 से शुरू हुई योजना के बाद राजनांदगांव जिले में वर्तमान में कुल पांच धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है, जहां जनसामान्य को सुगमता से सस्ती दरों पर उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। शासन की इस जनहितकारी योजना का लाभ समाज के हर तबके के लोगों को मिल रहा है।

धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स के क्रियान्वयन की कड़ी में राजनांदगांव जिले में नगरीय निकायों द्वारा 9 स्थानों पर दुकान संचालित किया जाना था, जिसमें से 5 स्थानों पर राजनांदगांव में 2 रेल्वे स्टेशन टैक्सी स्टैण्ड के पास एवं कमला कालेज रोड हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के पास तथा खैरागढ़ में फतेह सिंह खेल मैदान शॉपिंग काम्पलेक्स में, डोंगरगढ़ में रेल्वे हास्पिटल के पास खैरागढ़ रोड करबला चौक में व डोंगरगांव में पुराना नगर पंचायत कार्यालय के पास तथा गंडई व छुईखदान में 1-1 दुकानें संचालित की जा रही हैं।

राज्य सरकार की योजना के तहत संचालित इन धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में छत्तीसगढ़ में तैयार किए जा रहे 69 प्रकार के हर्बल उत्पाद भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ हर्बल्स ब्रांड नेम से बिकने वाले इन उत्पादों को लेकर भी जनसामान्य का अच्छा रूझान देखने को मिल रहा है।

 

Related Articles

Back to top button