छत्तीसगढ़रायपुर

कांग्रेसियों के आंदोलन की धमकी के बाद पटरी पर आई 6 ट्रेनें, भूपेश ने की थी रेल मंत्री से बात …

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की पहल पर रेल मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 6 यात्री ट्रेनों को फिर से शुरू कर दिया है। जिन ट्रेनों का परिचालन बहाल किए जाने का आदेश जारी किया गया है, उसमें छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस और सिकंदराबाद-रायपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस शामिल है। ट्रेनें बंद होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई थी, जिसके बाद सीएम भूपेश ने रेल मंत्री अश्वनी कुमार से फोन पर बात कर ट्रेनों को फिर से चलाने की मांग की थी। वहीं मंगलवार को कांग्रेसियों ने DRM कार्यालय का घेराव किया था। कांग्रेस ने कोयला लेकर जाने वाली गाड़ियों को रोकने की चेतावनी दी है। ट्रेनें शुरू होने से यात्रियों को राहत मिलेगी।

दरअसल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) के प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक द्वारा 23 अप्रैल 2022 को आदेश जारी कर छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली कुल 23 एक्सप्रेस तथा लोकल ट्रेनों को 24 अप्रैल से मई माह की अलग-अलग तिथियों (एक माह) के लिए बंद कर दिया गया है। रेलवे की तरफ से कहा गया है कि ट्रैक अपग्रेडेशन वर्क की वजह से यह ट्रेनें नहीं चलाई जा सकेंगी। इन ट्रेनों को रद्द करने के पहले यात्रियों के लिए किसी प्रकार की वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं की गई है। गुड्स ट्रेनें चल रही है, लेकिन पैसेंजर ट्रेनों को बंद करने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस मुद्दे को लेकर छत्तीसगढ़ में राजनीति भी तेज हो गई है। भाजपा-कांग्रेस के नेता एक-दूसरे पर हमला बोल रहे हैं। मंगलवार को कांग्रेस ने प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम की अगुवाई में DRM कार्यालय का घेराव किया था। कांग्रेस ने कोयला लेकर जाने वाली गाड़ियों को रोकने की चेतावनी दी है।

सीएम भूपेश बघेल के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने इस संबंध में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को पत्र में लिखा है। उन्होंने कहा कि दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के 31 मार्च 2022 के आदेश द्वारा कुल 10 रेलों का परिचालन बंद कर दिया गया था। इन ट्रेनों को शुरू करने राज्य शासन द्वारा 5 अप्रैल को पत्र लिखा गया था, लेकिन इस पर भी कोई अमल नहीं किया गया। अब 23 अप्रैल को 23 ट्रेनों को एक माह के लिए बंद किया गया है, जिससे प्रदेश के लाखों यात्रियों को परेशानी हो रही है। एसीएस ने रेलवे से सभी ट्रेनों को तत्काल बहाल करने का आग्रह किया है।

सीएम भूपेश बघेल से बातचीत में केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी कुमार ने ट्रेनों को शुरू करने सहमति जताई थी। इसके बाद देर शाम रेल मंत्री की ओर से छत्तीसगढ़ राज्य से गुजरने वाली छह प्रमुख यात्री ट्रेनों को बहाल करने की जानकारी दी गई। शुरू की गई ट्रेनों में 18237/18238 कोरबा-अमृतसर-कोरबा (छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस), 12807/12808 विशाखापटनम्-निजामुद्दीन-विशाखापटनम् (समता एक्सप्रेस) और 12771/12772 सिकंदराबाद-रायपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस शामिल हैं। ये छह ट्रेनें अप-डाउन मिलाकर है। ट्रेनों को बंद करने पर कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत, बस्तर सांसद दीपक बैज ने भी आपत्ति जताई थी।

Related Articles

Back to top button