मध्य प्रदेश

भोपाल में शारीरिक अभ्यास का प्रदर्शन करेंगे संघ के 2500 स्वयंसेवक, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले होंगे मुख्य वक्ता

भोपाल। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का शारीरिक प्रकट कार्यक्रम 11 दिसंबर को शाम साढ़े 4 बजे से राजधानी भोपाल के लाल परेड मैदान में होगा। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले होंगे। भारत सरकार के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहेंगे। 90 मिनट के कार्यक्रम में 2500 से अधिक स्वयंसेवक शाखाओं में प्रतिदिन चलने वाले शारीरिक अभ्यास का प्रदर्शन करेंगे। इसमें दंड के 10 प्रयोग, समता, दंड योग, व्यायाम योग और बैठकर करने वाले योग का प्रदर्शन होगा। घोष के तीन दल घोषवादन करेंगे। इसके एक दिन बाद 13 से 15 दिसंबर तक भारतीय विचार संस्थान न्यास भोपाल द्वारा रवींद्र भवन में तीन दिवसीय व्याख्यानमाला का आयोजन किया जाएगा।
वनवासी कल्याण परिषद के कौशल विकास केंद्र का लोकार्पण होगा
11 दिसंबर को ही शारीरिक प्रकट कार्यक्रम के पश्चात शाम साढ़े 6 बजे दत्तात्रेय होसबाले और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महाराणा प्रताप नगर स्थित वनवासी कल्याण परिषद के कौशल विकास केंद्र का लोकार्पण करेंगे। यहां परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री योगेश बापट, इंडियन आयल कारपोरेशन के कार्यकारी निदेशक दीपक कुमार बसु एवं राष्ट्रीय अजजा आयोग के अध्यक्ष हर्ष चौहान उपस्थित रहेंगे। जनजातीय क्षेत्र के युवाओं को यहां पर कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह चार मंजिला भवन है। यहां एक समय पर 50 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। 30 लोगों के रहने की व्यवस्था भी रहेगी। आगे चलकर यहां डिजिटल लाइब्रेरी भी शुरू की जाएगी। 12 दिसंबर को सरकार्यवाह होसबाले प्रदेश के 16 जिलों में रोजगार सृजन केंद्रों का शुभारंभ करेंगे। ये केंद्र स्वदेशी जागरण मंच द्वारा बनाए गए हैं, जो देशभर में स्वावलंबी भारत अभियान चला रहा है।
तीन दिवसीय व्याख्यानमाला 13 से
भारतीय विचार संस्थान न्यास भोपाल द्वारा रवींद्र भवन में 13 से 15 दिसंबर तक व्याख्यानमाला का आयोजन किया जाएगा। इसका शुभारंभ सरकार्यवाह होसबाले करेंगे। सीबीआइ के पूर्व निदेशक ऋषि‍ कुमार शुक्ला भी उपस्थित रहेंगे। होसबाले श्रेष्ठ भारत बनाने में प्रबुद्धजन की भूमिका विषय पर विचार रखेंगे। 14 को ध्येयनिष्ठ जीवन की दिशा विषय पर क्षेत्र प्रचारक दीपक विस्पुते और 15 को मातृशक्ति: कल आज और कल विषय पर सर्वोच्च न्यायालय की अधिवक्ता मोनिका अरोड़ा का व्याख्यान होगा।

Back to top button