Breaking News
.

योगी सरकार ने मदरसों के लिए दिए पूरे 479 करोड़ रुपए, दी जाएगी इस्लामी शिक्षा, होगा प्रचार प्रसार …

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट गुरुवार को विधानसभा में पेश किया। भाजपा के योगी सरकार ने मदरसों के लिए दिए पूरे 479 करोड़ रुपए का ऐलान किया। इस पैसे से प्रदेश में इस्लाम की शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा और इसके प्रचार प्रसार पर खर्च किया जाएगा। यूपी के अब तक के सबसे बड़े बजट में महिलाओं, किसानों, युवाओं और बुजुर्गों आदि को ध्यान में रखकर कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं। बजट में अल्पसंख्यक समुदाय के लिए भी कई अहम ऐलान किए हैं।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए पूर्वदशम छात्रवृत्ति योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 600 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है। दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत राजस्व पक्ष में छात्रवृत्ति के लिए 195 करोड़ 50 लाख रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है।

इसके अलावा अरबी फारसी मदरसों के आधुनिकीकरण की योजना के लिए 479 करोड़ 07 लाख की व्यवस्था की गई है। अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास, शिक्षा और पेयजल की योजनाओं के विकास के लिए संचालित मल्टी सेक्टस डिस्ट्रिक्स प्लान के विभिन्न घटकों के तहत कुल 508 करोड़ 18 लाख रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है।

error: Content is protected !!