Breaking News
.

17 जुलाई को करेंगे 17 दल मंथन: कौन होगा विपक्ष का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार ….

नई दिल्ली। देश के नए उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए और विपक्षी दलों की ओर से जोर-आजमाइश शुरू हो गई है। एनडीए ने अभी हालांकि उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। उधर, विपक्षी पार्टियों के जल्द ही इस पर फैसला लेने की संभावना है। मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। जबकि, चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई तय की है। 22 जुलाई को नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन होगा। चुनाव आयोग ने 6 अगस्त को वोटिंग और काउंटिंग की तारीख तय की है।

कांग्रेस ने पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को यह जिम्मेदारी दी है। खड़गे सभी 17 दलों से आगामी रविवार को बैठक कर सकते हैं। जिसमें उपराष्ट्रपति पद के लिए दावेदार के नाम पर सहमति बनने की संभावना है। इन चर्चाओं के बीच यह खबर भी सामने आ रही है कि विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार गैर कांग्रेसी होगा।

विपक्ष आगामी उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक संयुक्त और गैर-कांग्रेसी उम्मीदवार खड़ा करेगा। सूत्रों ने बताया कि इस मामले पर चर्चा के लिए विभिन्न विपक्षी दलों के नेताओं के 17 जुलाई को मिलने की संभावना है। इसके लिए कांग्रेस ने सभी समान विचारधारा वाले दलों से अगले महीने उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए सर्वसम्मति से उम्मीदवार पर चर्चा करने के लिए संपर्क किया है।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे 18 जुलाई से शुरू होने वाले मानसून सत्र के लिए फ्लोर रणनीति के साथ-साथ उप-राष्ट्रपति चुनावों के विवरण पर चर्चा करने के लिए विपक्षी नेताओं की मेजबानी करेंगे। हालांकि विपक्ष के पास जीत सुनिश्चित करने के लिए संख्या बल नहीं है। फिर भी विपक्ष का मानना है कि अपना उम्मीदवार उतारकर भाजपा को वैचारिक चुनौती दी जाएगी।

error: Content is protected !!