मध्य प्रदेश

राजधानी के मतदातओं को वोटिंग के बदले मिलेगी Diamond Ring

भोपाल
 मध्यप्रदेश में दो चरणों की वोटिंग के बाद चुनाव आयोग की चिंता बढ़ गई है। आयोग अब वोटर्स को लुभाने के लिए लकी ड्रॉ की घोषणा की है। आप अपना कीमती वोट डालकर लकी ड्रॉ का विजेता बन सकते हैं। लकी ड्रॉ में भाग लेकर आपके पास हीरे की अंगूठी जीतने का मौका है। चुनाव आयोग ने मतदान के दिन भोपाल लोकसभा क्षेत्र में हर दो घंटे में एक लकी ड्रॉ की घोषणा की है।

हीरे की अंगूठी जीतने का सुनहरा मौका
वहीं, जिन लोगों वोटिंग के बाद स्याही लगवाई है, उन्हें हीरे की अंगूठी, रेफ्रिजरेटर, टीवी और अन्य उपहार जीतने का मौका मिलेगा। भोपाल में तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा। दरअसल, इस बार मध्य प्रदेश में मतदान बहुत कम रहा है, पहले दो चरणों में औसतन 8.5% से ज़्यादा की गिरावट आई है। भोपालवासी कभी भी बहुत ज़्यादा उत्साही मतदाता नहीं रहे हैं । 2019 में, जहां अन्य जगहों पर मतदान में उछाल आया था, भोपाल में मतदान केवल 65.7% तक ही बढ़ पाया था।
 
इनाम की वजह से घरों से निकलेंगे लोग
चुनाव अधिकारियों को उम्मीद है कि इनाम की उम्मीद इस बार मतदाताओं को घरों से बाहर निकालेगी। साथ ही उस दिन पारा भी 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहेगा। अधिकारियों ने कहा कि मतदान के दिन, हम हर मतदान केंद्र पर तीन लकी ड्रॉ आयोजित करेंगे, सुबह 10 बजे, दोपहर 3 बजे और शाम 6 बजे। इनमें से प्रत्येक ड्रॉ में एक विजेता को पुरस्कार मिलेगा।

मतदाताओं को जागरूक करना मकसद
 कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि चुनाव के एक या दो दिन बाद, हम एक मेगा ड्रॉ आयोजित करेंगे, जिसमें विजेताओं को बड़े पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य मतदाताओं में जागरूकता पैदा करना है।

भोपाल संसदीय क्षेत्र में 2097 मतदान केंद्र
भोपाल संसदीय क्षेत्र में 2,097 मतदान केंद्र हैं। यह 6,000 से ज़्यादा पुरस्कार हैं, बंपर पुरस्कारों की तो बात ही छोड़िए। हम सीएसआर के तहत ये उपहार और पुरस्कार इकट्ठा कर रहे हैं। मतदान के दिन, प्रत्येक मतदान केंद्र पर (लॉटरी के लिए) एक बीएलओ और एक स्वयंसेवक तैनात किए जाएंगे। कलेक्टर ने कहा कि हर बूथ पर एक कूपन बुकलेट होगी और ये दोनों यह सुनिश्चित करेंगे कि मतदाता अपना नाम और मोबाइल नंबर लिखें और स्याही लगने के बाद कूपन लें। हम मतदाताओं से संपर्क करेंगे और हर ड्रॉ के बाद उन्हें उपहार देंगे।

वहीं, भोपाल में स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी रितेश शर्मा ने ह बताया कि हम प्रत्येक बूथ पर पहले मतदाता को सम्मानित भी करेंगे।

मेगा ड्रॉ की तारीख तय नहीं
चुनाव के बाद मेगा ड्रॉ की तारीख अभी तय नहीं हुई है, लेकिन यह संभवतः 9 मई के बाद होगा। उन्होंने कहा कि अब तक हमें 35 आइटम मिले हैं, जिनमें पांच हीरे की अंगूठियां, एक लैपटॉप, एक रेफ्रिजरेटर, आठ डिनर सेट और दो मोबाइल फोन शामिल हैं। हमारा लक्ष्य दोपहिया वाहन प्राप्त करना है। हमें उम्मीद है कि यह पर्याप्त उपहार होंगे।

उन्होंने कहा कि हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि निर्वाचन क्षेत्र के हर मतदाता को छपी हुई मतदाता पर्चियां मिलें। यह सुनिश्चित करने में कोई कमी नहीं होनी चाहिए कि मतदाता आसानी से अपने मतदान केंद्र का पता लगा सकें।

Back to top button