Breaking News

रतनपुर बेलगहना से चपोरा तक बनी सड़क ग्रामीणों के लिए बनी वरदान…

बिलासपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा अधोसंरचना विकास के कार्य लगातार किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क  विकास अभिकरण द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनायी गयी रतनपुर बेलगहना से चपोरा तक बनायी गयी सड़क ग्रामीणों के लिए वरदान बन गयी है। सड़क बन जाने से ग्रामीणों को अब शिक्षा, स्वास्थ्य, आवागमन एवं खाद्यान्न की बुनियादी सुविधाएं मिलने लगी हैं। 9 बसाहटों के 9 हजार 348 लोगों को इससे फायदा हुआ है। बच्चों की पढ़ाई अब नहीं रूकती और आवागमन की सुविधा मिलने से बाजार भी सालभर गुलजार रहते हैं।

[img-slider id="25744"]

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 14.30 किलोमीटर की यह सड़क 5.5 मीटर चैड़ी है। इस क्षेत्र के लोग पहले सड़क की जर्जर स्थिति से बहुत परेशान थे। दो प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हायर सेकेण्डरी स्कूल, छात्रावास, धान खरीदी जैसे बड़े प्रमुख आवश्यक संसाधन जर्जर सड़क के चलते अपनी उपयोगिता खो बैठे थे। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से गंभीर मरीजों को जिला अथवा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तक ले जाना मुश्किल था।

आसपास गांव से छात्रावास एवं हायर सेकेण्डरी तक छात्र-छात्राओं को पहुंचने में बहुत मशक्कत करनी पड़ती थी। बड़ी जनसंख्या के लिये उपयोगी एवं बसाहटों को दोनों तरफ मुख्य मार्ग से जोड़ने के कारण इस सड़क का सुदृढ़ीकरण एवं चैड़ीकरण प्रस्तावित हुआ। इसमें 8 किलोमीटर लंबाई की सड़क का उन्नयन किया गया एवं शेष अन्य हिस्से पर नया निर्माण कर दोनों छोर से सड़कों को जोड़कर क्षेत्र के लोगों को सुविधा दी गयी है। इस सड़क के निर्माण से आसपास के गांव की रंगत बदल गयी है।

Check Also

भाजपा की प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी ने प्रदेश के नेताओं से पूछा- हम दमदार विपक्ष की भूमिका क्यों नहीं निभा पा रहे हैं ….

रायपुर। भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी डी पुरंदेश्वरी छत्तीसगढ़ में पार्टी की वर्तमान …

error: Content is protected !!