छत्तीसगढ़बिलासपुर

सांसद, विधायक, मेयर की सिफारिश कचरे की टोकरी में, यदुनंदन नगर-गौरव पथ रोड को 7 साल बाद भी मंजूरी नहीं, बजट में शामिल करने के बावजूद नहीं मिली प्रशासकीय स्वीकृति …

बिलासपुर । यदुनंदन नगर सब्जी मार्केट से घुरु-अमेरी रेलवे क्रासिंग होते हुए गौरव पथ बिलासपुर तक वैकल्पिक मार्ग की लंबाई 3.50 किलोमीटर है। 7 साल से प्रस्तावित इस रोड के चौड़ीकरण-मजबूतीकरण -डामरीकरण कार्य के प्रस्ताव को शासन ने 2021-22 के बजट में शामिल किया पर लंबे पत्र व्यवहार के बावजूद इसे प्रशासकीय स्वीकृति नहीं मिली। 22 दिसंबर को पीडब्ल्यूडी के चीफ इंजीनियर ने विभाग के सचिव को पत्र लिखा।

महानगर की ओर कदम रख रखे बिलासपुर शहर को ट्रैफिक की समस्या दूर करने के लिए विभिन्न स्थानों पर बाइपास रोड की जरूरत है। यदुनंदन नगर-गौरव पथ बाइपास भी इसमें शामिल है। राज्य सभा सदस्य विवेक तन्खा, संसदीय सचिव रश्मि सिंह, मेयर रामशरण यादव, सभापति शेख नजीरुद्दीन सहित कई दिग्गज नेताओं की सिफारिशों के बावजूद इस रोड के प्रस्ताव को शासन की प्रशासकीय स्वीकृति नहीं मिल पाई। पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर इन चीफ का कहना है कि प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए अब वित्त विभाग को भेजा जा रहा है।

तिफरा रेलवे क्रासिंग पर 10 साल में 107 करोड़ की लागत से दूसरे फ्लाई ओवर ब्रिज का निर्माण कराया गया। पहला ब्रिज साल 2010 में 44 करोड़ में बना। दो फ्लाई ओवर के बावजूद महाराणा प्रताप चौक पर लोगों को जाम से राहत नहीं मिली। इसकी बड़ी वजह तिफरा की ओर से मंगला, उसलापुर, तखतपुर, कोटा की ओर जाने वाले वाहनों की बढ़ती संख्या है। रायपुर रोड से पेंड्रीडीह-सकरी बाइपास जरूर बन गया है, लेकिन शहर के प्रवेश द्वार की ओर से यदुनंदन नगर सब्जी मार्केट से घुरु-अमेरी रेलवे क्रासिंग होते हुए गौरव पथ तक दूसरे बाइपास की जरूरत अरसे से महसूस की जा रही है।

व्यावसायिक तथा रिहायशी कॉलोनियों के विकास की दृष्टि से भी इसकी जरूरत है। इससे तिफरा, सिरगिट्टी की तरफ से गौरव पथ की ओर जाने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट करने में आसानी होगी। वहीं वाहनों को तिफरा आरओबी, नेहरू चौक होते हुए भीड़ भाड़ वाले कलेक्टोरेट, मुंगेली नाका चौक की करीब 3 किमी दूरी भी कम होगी।

इसमें आपत्तियों का निराकरण करते रोड के निर्माण में भू अर्जन एवं मकान के पुनर्वास हेतु प्रस्तावित लागत 12.32 करोड़ की आवश्यकता एवं औचित्य को स्पष्ट किया गया। पत्र में बताया गया कि ट्रैफिक की सुविधा को देखते हुए 7 मीटर बीटी सरफेस की चौड़ाई 3 मीटर शोल्डर, 4 मीटर साइड स्लोप व 2 मीटर दोनों ओर ड्रेन की चौड़ाई इस प्रकार 16 मीटर की कुल चौड़ाई में रोड निर्माण की आवश्यकता है।

दारोमदार वित्त विभाग पर

यदुनंदन नगर -गौरव पथ बाई पास रोड के प्रस्ताव पर आपत्तियों का निराकरण किया जा चुका है। प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए वित्त विभाग भेजा जा रहा है। मौजूदा बजट में भी इस पर विचार हो सकता है। -कमलेश पिपरी, ईएनसी, पीडब्ल्यूडी

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