Uncategorized

आंध्र प्रदेश में मिला ओमिक्रॉन का पहला मरीज, आयरलैंड से आया है शख्स, भारत में कुल संख्या हुई 36 …

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश में रविवार को ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मामला सामने आया। यहां आयरलैंड से आया 34 वर्षीय शख्स इस वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। अभी तक यहां पर आने वाले कुल 15 यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इन सभी का स्वाब सैंपल जीनोम टेस्टिंग के लिए भेजा गया है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही यह स्पष्ट होगा कि यह ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित हैं या नहीं। वहीं कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका से आया युवक इस वैरिएंट से संक्रमित मिला है। इस शख्स को आइसोलेट करके उसका इलाज किया जा रहा है। वहीं उसके पांच प्राइमरी और 15 सेकंडरी कांटैक्ट्स को ट्रैस किया जा रहा है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सुधाकर के ने बताया कि इनका सैंपल भी टेस्टिंग के लिए भेजा गया है।

देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट के केसेज तेजी से बढ़ रहे हैं। आंध्र प्रदेश में यहां का पहला ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीज मिला। वहीं चंडीगढ़ और कर्नाटक में भी ओमिक्रॉन संक्रमित के मिलने के बाद भारत में इस वैरिएंट के कुल मरीजों की संख्या 36 हो गई है। आंध्र प्रदेश का मरीज आयरलैंड जबकि चंडीगढ़ का मरीज इटली से भारत आया है। वहीं कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका से आया 34 वर्षीय शख्स इस वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है।

जहां तक आयरलैंड के यात्री की बात है, वह पहले मुंबई एयरपोर्ट पर उतरा था। वहां उसका आरटीपीसीआर टेस्ट हुआ तो रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इसके बाद 27 नवंबर को उसे विशाखापत्तनम जाने की इजाजत दी गई थी। विजयनगरम में एक बार फिर उसका आरटी-पीसीआर टेस्ट किया गया था। इसके बाद उसका सैंपल हैदराबाद जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था, जहां उसे ओमिक्रॉन पॉजिटिव बताया गया था। इस बीच आंध्र प्रदेश सरकार ने लोगों से अपील की है कि वह परेशान न हों। इसके साथ ही लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की ताकीद की गई है।

वहीं चंडीगढ़ में एक 20 वर्षीय युवक ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। यह युवक पिछले महीने इटली से भारत आया था। अधिकारियों ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी। वह 22 नवंबर को भारत आया था और 1 दिसंबर को ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया। अधिकारियों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि इस युवक को फाइजर वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। उसका दोबारा कोरोना टेस्ट कराया गया है और रिपोर्ट का इंतजार हो रहा है।

Related Articles

Back to top button