Breaking News

मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा- संत गुरु घासीदास ने पूरे मानव समाज को एक सूत्र में पिरोने का प्रयास किया …

रायपुर (गुणनिधि मिश्रा) । नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ग्राम पंचायत कुटेश्वर में आयोजित संत गुरु घासीदास जयंती समारोह में शामिल हुए। उन्होंने श्वेत ध्वज के साथ जैतखाम की परिक्रमा कर पूजा-अर्चना की और राज्य की सुख समृद्धि की कामना की।

डॉ. डहरिया ने इस अवसर पर कहा कि संत गुरु घासीदास ने मनखे-मनखे एक समान का संदेश देकर पूरे मानव समाज को एक सूत्र में पिरोने का प्रयास किया। उन्होंने जातिविहीन समाज की परिकल्पना करके सामाजिक समरसता को बढ़ावा दिया। संत गुरु घासीदास का यह संदेश सभी समाजों के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने छत्तीसगढ़ी भाषा में अपने संदेश दिए इसका प्रमाण पंथी गीतों में मिलता है।

इस अवसर पर डॉ. डहरिया ने गांव में पीडीएस के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने कहा है। उन्होंने कार्यक्रम आयोजन के लिए समिति को 40 हजार की राशि स्वेच्छानुदान देने की घोषणा की और सामुदायिक भवन हेतु 6.50 लाख की स्वीकृति, तालाब सौंदर्यीकरण के लिए 20 लाख और आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत 40 लाख की स्वीकृति प्रदान की।

डॉ. डहरिया ने संत गुरु घासीदास जयंती समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि संत किसी एक समाज के नही पूरे मानव समाज के होते हैं। संत गुरु घासीदास का संदेश सभी समाजों के लिए प्रेरणादायक और अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि परम पूज्य संत गुरु घासीदास की जयंती 18 दिसंबर को गुरु पर्व के रूप में मनायी जाती है और यह पर्व 31 दिसंबर तक प्रदेश में श्रद्धा-भक्ति और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।  कार्यक्रम में मंत्री ने पंथी कलाकारों, ग्रामीणों एवं बच्चों को सम्मानित भी किया।

    उन्होंने कहा कि संत गुरु घासीदास के बताये मार्ग पर चलकर हम सब छत्तीसगढ़ को और अधिक विकसित राज्य बनायेंगे। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष खिलेश देवांगन, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती अनिता थान सिंह, जनपद सदस्य श्रीमती रानी पवन धींवर, सरपंच श्रीमती कामिनी लक्ष्मण यादव, दिनेश जांगडे़, रेखराम पात्रे, राजू बंजारे सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Check Also

कलेक्टर ने लाकडाउन में का लिया जायजा : ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही शहरी क्षेत्र का भी किया निरीक्षण …

बिलासपुर। कोरोना महामारी के संक्रमण को देखते हुए जिले में लाकडाउन प्रभावशील है। लाकडाउन के …

error: Content is protected !!
Secured By miniOrange