File Photo

चुनावी वादा पूरा करें प्रधानमंत्री : ममता ने लिखा लेटर, बंगाल के किसानों को पीएम मोदी ने 18 हजार रुपए देने की थी घोषणा …

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लेटर लिखकर राज्य के किसानों को पीएम किसान योजना के तहत सहायता देने की मांग की है। उन्होंने पीएम मोदी को चुनाव प्रचार के दौरान किए गए वादों को पूरा करते हुए लाभार्थी किसानों के खातों में 18-18 हजार रुपए देने को कहा है।

ममता बनर्जी ने गुरुवार को पीएम को लिखे लेटर में कहा है, ”हाल में राज्य के दौरों पर आपने बार-बार आश्वासन दिया था कि हर किसान को बकाया 18 हजार रुपए देंगे, लेकिन आज तक राज्य सरकार या बंगाल के किसानों को कोई पैसा नहीं मिला है। इसलिए मैं आपसे अपील करती हूं कि संबंधित मंत्रालय को योग्य किसानों को फंड रिलीज करने और 21.79 लाख किसानों का डेटाबेस शेयर करने का निर्देश दें।”

हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना को लेकर काफी राजनीति और आरोप-प्रत्यारोप हुआ था। केंद्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी का आरोप है कि ममता बनर्जी की सरकार ने किसानों का डेटा नहीं दिया, जिसकी वजह से राज्य के किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिला है। इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपए की सहायता तीन किस्तों में दी जाती है।

ममता ने इस लेटर में राज्य सरकार की कृषक बंधु योजना के बारे में भी बताया है और कहा है कि दिसंबर 2018 में शुरू की गई इस योजना के तहत 57.67 लाख किसानों को 1498 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। इसके अलावा 60 से कम उम्र में निधन होने पर किसान परिवार को 2 लाख रुपए की सहायता दी जाती है और इस मद में 242 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। बुधवार को ही तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वालीं ममता ने यह भी कहा है कि उन्होंने 31 मार्च 2020 को भी केंद्रीय कृषि मंत्री को लेटर लिखकर राज्य के किसानों को PM-KISAN योजना का लाभ देने को कहा था। उन्होंने कहा कि जो 21.79 लाख किसान योजना के तहत पंजीकृत है उनमें से 14.91 लाख का डेटा पोर्टल पर अपोलट किया जा चुका है। इनमें से 8.84 लाख डेटा PFMS के लिए तैयार हैं।

error: Content is protected !!