मध्य प्रदेश

सीएम युवा इंटर्नशिप योजना: डेढ़ लाख से अधिक युवाओं ने किया आवेदन,  4695 युवाओं का होगा चयन कर

एक ब्लॉक में नियुक्त होंगे 15 युवा,  8000 रूपए हर माह देगी सरकार, 13 हजार का इंटरव्यू हुआ

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई सीएम युवा इंटर्नशिप योजना ग्रेजुएशन कर चुके युवाओं के लिए राहत देने वाली है। इसके तहत चयनित युवाओं को जल्द ही नौकरी के लिए इंटर्नशिप दी जाएगी। इन युवक-युवतियों को इंटर्नशिप के दौरान सरकार द्वारा 8000 रुपए प्रतिमाह स्टाइपैंड भी दिया जाएगा। इस योजना के तहत कॉलेज के छात्र-छात्राओं से 30 दिसंबर तक आवेदन मांगे गए थे। इसमें डेढ़ लाख से अधिक युवाओं ने आवेदन किए हैं। आवेदन की स्क्रूटनी के बाद हर जिले से 250 के मान से प्रदेश से कुल विद्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया। 6 से 8 जनवरी तक करीब 13 हजार विद्यार्थियों के इंटरव्यू लिए गए। इनमें से 4 हजार 695 छात्र-छात्राओं का चयन इंटर्नशिप के लिए किया जाएगा।

ज्ञात हो कि सरकार ने युवाओं को रोजगार देने और उन्हें कुशल बनाने के लिए मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना शुरू की है। इसके तहत युवाओं को मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र बनने का मौका मिलेगा। इसके लिए युवाओं को प्रतिमाह 8,000 रुपए बतौर स्टाइपैंड दिए जाएंगे। इस योजना के लिए 7 दिसंबर से 30 दिसंबर तक आवेदन मांगे गए थे। योजना में शामिल होने के लिए आवेदक का ग्रेजुएट या फिर पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से 29 वर्ष होना जरूरी है। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार योजना के लिए हर कॉलेज से 30 से 60 विद्यार्थियों ने आवेदन किए थे।

एक ब्लॉक में नियुक्त होंगे 15 युवा

आवेदकों की पात्रता जांचने के बाद राज्य के प्रत्येक विकासखंड में 15 इंटर्न रखे जाएंगे। जनसेवा मित्रों को विकासखंडों में काम करने का मौका मिलेगा। इस तरह पूरे प्रदेश में 4 हजार 695 छात्र-छात्राओं को यह अवसर मिलेगा। योजना में चयन किए गए यह युवा सरकार की विकास योजनाओं के लिए जमीनी स्तर पर काम करने का अनुभव हासिल कर पाएंगे।

Related Articles

Back to top button