नई दिल्ली

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने पेंड्रा में बिसाहू दास महंत की मूर्ति का किया अनावरण …

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने नगर पंचायत पेंड्रा में हाई स्कूल स्वीमिंग पुल के सामने स्व. बिसाहू दास महंत की मूर्ति का अनावरण किया। स्व. बिसाहू दास महंत कुशल राजनीतिज्ञ थे, वे अविभाजित मध्यप्रदेश के प्रथम मंत्रिमंडल में मंत्री रहे। स्व. बिसाहू दास महंत की 23 जुलाई को 44 वीं पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने उन्हें स्मरण करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर उनकी मूर्ति का अनावरण किया। 

डॉ. महंत ने इस अवसर पर जिले मे लगभग 3 करोड़ रूपए की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। लोकार्पण में 19 लाख 11 हजार रूपए की लागत के नरवा-गरूवा-घुरवा-बारी योजना के तहत गौठान निर्माण कार्य और भूमिपूजन के कार्याे में नगर पंचायत पेण्ड्रा के विभिन्न वार्डाे में 2 करोड़ 80 लाख 70 हजार रुपए की लागत के आर.सी.सी. नाली और सी.सी. रोड निर्माण कार्य शामिल है।

इस अवसर पर डॉ. महंत ने कहा कि हम बाबूजी के बताए मार्गों का अनुसरण करते हुए जनसेवा का कार्य रहे हैं। उन्होंने जिले वासियों को छत्तीसगढ़ी भाषा में संबोधित करते हुए कहा कि हमारे परिवार का संबंध शुरू से ही पेंड्रा से जुड़ा हुआ है। उन्होंने बताया कि उनके पिताजी स्व. बिसाहू दास महंत 1949-50 के दौरान चांपा में देवांगन परिवार के यहां किराए में रहते थे, जिस कारण वे कोसा उत्पादन और विक्रय से संबंधित समस्याओं से अवगत थे। उन्होंने चुनाव जीतने के बाद कोसा कपड़ों के व्यापार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्य किया। डॉ. महंत ने कहा कि स्व. बिसाहू दास महंत बांगो डैम के स्वप्न दृष्टा थे और बांगो डैम के निर्माण के बाद ही कोरबा जिले में बिजली उत्पादन, जांजगीर-चांपा, रायगढ़ आदि जिलों में सिंचाई सुविधा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नरवा गरवा घुरवा बाड़ी, गोबर, गोमूत्र खरीदी, पोषण आहार आदि अन्य योजनाओं के माध्यम से प्रदेश का विकास करने के लिए लगातार कार्य कर रही है।

राजस्व मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि स्व. बिसाहू दास महंत आज भी क्षेत्रवासियों के दिलों में जीवित है। आज का दिन गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले वासियों के लिए ऐतिहासिक दिन है। जिले में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया गया है। उन्होंने कहा कि स्व. बिसाहू दास महंत के कारण ही कोरबा जिले में उद्योग धंधों का विकास हुआ और उनकी प्रेरणा से ही आज विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत और कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत सहित हम सभी उनके बताए मार्गों पर चलकर क्षेत्र का लगातार विकास करने का प्रयास कर रहे हैं।

कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत ने कहा कि स्व. बिसाहू दास महंत राजनीति में बड़े नेता, मंत्री होने के बाद भी एक किसान की तरह, एक सामान्य व्यक्ति की तरह जीवन व्यतीत करते थे। उन्होंने सादगीपूर्ण, निःस्वार्थ भाव से अपना पूरा जीवन जनसेवा में लगाया और जनता ने हमें उनके अधूरे सपनों को पूरा करने का अवसर दिया इसके लिए उन्होंने जनता का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि किसी भी इंसान को यदि कोई मंच या अवसर मिलता है तो उसका उद्देश्य जनसेवा होना चाहिए।

मरवाही विधायक डॉ. के.के. धु्रव ने कहा कि स्व. बिसाहू दास महंत ने अनेक सामाजिक कार्य किए हैं और उनके द्वारा समाज के विकास के लिए किए गए कार्य हम सभी के लिए अनुकरणीय है। कार्यक्रम को नगर पंचायत पेंड्रा अध्यक्ष राकेश जालान ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर पद्मश्री से सम्मानित भारती बंधु द्वारा कबीर भजन का भव्य कार्यक्रम भी किया गया। जिसने सभी दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। इसके साथ ही इस अवसर पर ग्राम कुडकई के पंडित राजेंद्र पांडेय के स्वर में बनाए गए गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले की महानता पर आधारित हमार जिला महान गीत का विमोचन किया गया।

कार्यक्रम में बिलासपुर विधायक शैलेश पांडेय, भरतपुर विधायक और संसदीय सचिव गुलाब कामरो, पाली-तानाखार विधायक मोहित केरकेट्टा, अध्यक्ष रायपुर विकास प्राधिकरण सुभाष धुप्पड़, अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य श्रीमती अर्चना पोर्ते अध्यक्ष जनपद पंचायत गौरेला सुश्री ममता पैकरा, अध्यक्ष नगर पंचायत गौरेला श्रीमती गंगोत्री राठौर, जनपद पंचायत मरवाही अध्यक्ष प्रताप सिंह मरावी सहित जनप्रतिनिधि, कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, पुलिस अधीक्षक इंदिरा कल्याण एलेसेला, अधिकारी, कर्मचारी, मीडिया प्रतिनिधि और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button