Breaking News
.

खेल सुविधाओं के विकास से खिलाड़ी देश-दुनिया में छत्तीसगढ़ प्रदेश का नाम करेंगे रौशन – विधायक ममता चन्द्राकर

कवर्धा। कवर्धा के स्वामी करपात्री स्टेडियम में छत्तीसगढ़ की कला संस्कृति और राजगीय गीत के साथ सोमवार चार दिवसीय 21वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चन्द्राकर ने इस प्रतियोगिता का विविधत शुभारंभ किया। इस प्रतियोगिता में बाल बैडमिटन बालक बालिका 19 वर्ष, व्हॉलीवाल बालक, बालिका 17-19 वर्ष, टेनिस क्रिकेट बालिका 17 वर्ष और कृडों बालक बालिका 17-19 वर्ष शामिल है। कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर के मुख्य आतिथ्य में इस राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता का समापन 25 नवम्बर को किया जाएगा।

विधायक श्रीमती ममता चन्द्रकार ने राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ करते कहा कि देश के अन्य राज्यों की तुलना में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के युवाओं को सांस्कृतिक एवं खेल गतिविधियों में बढ़ावा देने के साथ-साथ युवाओं में नेतृत्व क्षमता का भी विकास पर जोर दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है। इस प्राधिकरण की समिति में जल्द ही खिलाड़ियों की नियुक्ति की जाएगी।

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राज्य में खेलों के विकास और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए पुलिस और वन विभाग की तरह अन्य विभागों में भी खिलाड़ियों की नियुक्ति का प्रावधान किया जा रहा है। उन्होने कहा कि स्वस्थ, सशक्त, ऊर्जावान और प्रतिभासंपन्न युवा ही हमारे राज्य के भविष्य हैं। युवाओं के वर्तमान और भविष्य का निर्माण करते हुए ही हम नवा-छत्तीसगढ़ के अपने सपने को साकार कर पाएंगे।

उन्होंने इस प्रतियोगिता में शामिल राज्य के पांच जोन बस्तर, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर और सरगुजा के सभी खिलाड़ियों के जीत के लिए अग्रिम बधाई दी। उन्होने कहा कि प्रत्येक टीम जीत के लिए मैदान में उतरती है लेकिन खेल में हार-जीत तय है। हमें जीत से आगे बढ़ने का अवसर मिलता है, लेकिर हार से हमें आगे बढ़ने रास्ता मिलता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य के खिलाड़ी देश-दुनिया में छत्तीसगढ़ का नाम रौशन करेंगे। विधायक श्रीमती चन्द्राकर ने कवर्धा नगर पालिका अध्यक्ष को स्वच्छता के क्षेत्र में देश में कवर्धा नगर पालिका का नाम रौशन करने पर बधाई और शुभकानांए भी दी।

नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार इस आयोजन के लिए राज्य के खेल युवा कल्याण विभाग और जिला प्रशासन को बधाई देते हुए कहा कि कबीरधाम की मेजबानी में राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता खेल गतिविधियों के विकास के नए रास्ते बनेंगे। उन्होने कहा कि प्रदेश के कैबिनेट मंत्री अकबर भाई के प्रयासों से कवर्धा नगर पालिका अधोसरंचना‘-निर्माण कार्यों के साथ-साथ खेल गतिविधियों के विकास पर विशेष फोकस किया जा रहा है। उनके प्रयासों से आज कवर्धा के स्वामी करपात्री स्टेडिय में खेल सुविधाओं का विस्तार हो रहा है।

पहले यहां रात्रि कालीन खेल प्रतियोगिता में प्रकाश की कोई व्यवस्था नहीं थी। मंत्री अकबर के प्रयासों दस लाख रूपए की लागत से यहां हाईमास्क लगाए गए है। आने वाले समय में और खेल गतिविधियों के विकास के लिए नई कार्ययोजनाएं बनाई जाएगी, इससे प्रदेश में कवर्धा नगर पालिका का नाम और रौशन होगे। उन्होने भी राज्य भर के आए सभी खिलाड़ियों को जीत के लिए बधाई दी।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य राम कुमार भट्, जनपद अध्यक्ष श्रीमती इन्द्रणी दिनेश चन्द्रवंशी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्, ने किया। इस अवसर पर नगर पालिका उपाध्यक्ष जीमल खान, केबिनट मंत्री अकबर के निज सहायक किर्तन शुक्ला, जनपद उपाध्यक्ष विरेन्द्र साहू, दिनेश चन्द्रवंशी, जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पाडेय एवं सहित अन्य जिले के आए प्रतिभागी टीम के लीडर उपस्थित थे।

सहायक संचालक महेन्द्र गुप्ता ने स्वागत प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि 21वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में 5 खेल क्षेत्रों के लगभग 660 खिलाड़ी और 100 ऑफिसियल्स समिल्लित हो रहे है। 22 से 25 नवंबर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में बाल बैडमिटन बालक बालिका 19 वर्ष, व्हॉलीवाल बालक,बालिका 17-19 वर्ष, टेनिस  क्रिकेट बालिका 17 वर्ष और कृडों बालक बालिका 17-19 वर्ष की खेल प्रतियोगिताएं संपन्न होगी। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में विभिन्न खेल क्षेत्रों के लिए शासकीय एवं निजी विद्यालयों में आवास व्यवस्था, चिकित्सा और पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है। 

error: Content is protected !!