Breaking News
.

कलेक्टर ने दिए धान खरीदी केंद्रों में सभी आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश…

बिलासपुर। कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने मंथन सभाकक्ष में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारी के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि 1 दिसम्बर से धान खरीदी प्रारंभ होगी। जिले के सभी धान खरीदी केंद्रों में पूरी तैयारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों को समर्थन मूल्य में धान बेचने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। कलेक्टर ने अधिकारियों को समन्वय के साथ धान खरीदी के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि धान खरीदी के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी धान खरीदी केंद्रों का लगातार निरीक्षण करें। उन्होंने ऐसे समितियों के संचालक मंडल को नोटिस देने के निर्देश दिए है, जिनके कार्य में अपेक्षित परिणाम नहीं मिला है। उन्होंने धान खरीदी केंद्रों में सभी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। केंद्र में किसानों के लिए आवश्यक सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए तैयारी करने कहा। उन्होंने धान के सामान्य से ज्यादा आवक पर निगरानी और मानिटरिंग करने के निर्देश दिए। धान खरीदी केंद्रों में पहुंच मार्ग, समतलीकरण कार्य, चबूतरा निर्माण, धान खरीदी के पहले केंद्रों में साफ-सफाई, फेसिंग की व्यवस्था, आद्रता मापी यंत्र, उपार्जन केंद्रों में इलेक्ट्रानिक मशीन की उपलब्धता, ड्रनेज की व्यवस्था, धान खरीदी केंद्र में प्रभारियों की नियुक्ति आदि की समीक्षा की।

कलेक्टर ने चबूतरा निर्माण कार्य 15 दिवस के भीतर पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने संवेदनशील धान खरीदी केंद्रों के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सहकारी समितियों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसान सवेरे ही धान खरीदी केंद्रों पर आते है इसलिए समिति के कर्मचारी समय पर उपस्थित हो जाए। कलेक्टर ने बारदाना व्यवस्था की समीक्षा करते हुए आवश्यकतानुसार निर्धारित मात्रा में बारदाना एकत्रित करने के भी निर्देश दिए। इसकी कमी को दूर करने के लिए गंभीरता से कार्य करने एवं मिलर्स से प्राप्त बारदानों का सत्यापन प्राथमिकता से करने कहा।

धान खरीदी हेतु टोकन व्यवस्था की जानकारी लेते हुए इस व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने कहा और समिति के क्षमता के अनुरूप व्यवस्थित खरीदी करने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ध्यान खरीदी के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था बर्दाश्त नहीं की जाएगी। केंद्र में अनाधिकृत व्यक्तियों की उपस्थिति न हो, यह सुनिश्चित करने कहा।  बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर सुश्री जयश्री जैन, सभी एसडीएम, खाद्य विभाग के अधिकारी, सहकारी बैंक के अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!